नागपुर

Published: Oct 04, 2022 03:21 AM IST

Dhammachakra pravartan divasस्टेशन पर हाई अलर्ट, दशहरा व धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस को लेकर कड़ी सुरक्षा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नागपुर. दीक्षाभूमि में 3 वर्ष के बाद मनाया जाने वाला धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस और दशहरा उत्सव में भारी संख्या में आने वाले यात्रियों की सुरक्षा के मद्देनजर स्टेशन पर हाई अलर्ट कर दिया गया है. रेलवे सुरक्षा बल और लोहमार्ग पुलिस, दोनों ही सुरक्षा एजेंसियों ने अतिरिक्त बल तैनात किया है. प्लेटफार्म के साथ ही पूरे स्टेशन परिसर पर कड़ी नजर रखी जा रही है. लगातार रूट मार्च के साथ ही गश्त भी बढ़ा दी गई है.

उमड़ सकती है भारी भीड़

उल्लेखनीय है कि दशहरा को लेकर पहले ही ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट शुरू हो चुकी है. वहीं कोरोना महामारी के कारण पिछले 3 वर्षों से धम्मचक्र प्रवर्तन दिवस समारोह भी स्थगित किया जाता रहा लेकिन इस बार सारे त्योहारों के आयोजनों से प्रतिबंध हटा दिए गए हैं. ऐसे में बड़ी संख्या में भाविकों के नागपुर पहुंचने ही आशंका जताई जा रही है. इसी के तहत नागपुर मेन स्टेशन और अजनी स्टेशन पर पहले ही अतिरिक्त सुरक्षा जवानों की तैनाती शुरू कर दी गई है. आरपीएफ को नाशिक पोस्ट जबकि जीआरपी को हेडक्वार्टर से अतिरिक्त जवान दिए गए हैं.

डॉग स्क्वाड भी एक्टिव

किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए जहां जवानों द्वारा माइक के जरिए यात्रियों को जागरूक किया जा रहा है. वहीं आरपीएफ और जीआरपी के डाग स्क्वाड भी अतिरिक्त समय के लिए एक्टिव कर दिए गए हैं. आरपीएफ जवानों को 8 की बजाय 12 घंटे की ड्यूटी दे दी गई है. साथ ही दोनों सुरक्षा एजेंसियों की अपराध शाखायें भी सक्रियता से काम पर लगी हैं.