नागपुर

Published: Mar 14, 2024 10:17 AM IST

Maharashtra Rain Alertमहाराष्ट्र के विदर्भ में फिर होगी बेमौसम बारिश, अगले 48 घंटों में 'ये' जिले होंगे प्रभावित

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश (डिजाइन फोटो)

नागपुर: हाल ही में सामने आई जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र (Maharashtra Rain Alert) में एक बार फिर बेमौसम बारिश का संकट शुरू हो गया है और अगले दो-तीन दिनों में विदर्भ (Vidarbha Rain Alert) में गरज-चमक के साथ भारी बारिश होने की आशंका है। भारतीय मौसम विभाग (IMD Rain Alert in Vidarbha Maharashtra) ने कहा है कि मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र (Maharashtra Weather Update) में बादल छाए रहेंगे। 

ऐसे में अब मौसम विभाग ने किसानों को रबी सीजन की फसलें निकालने की भी सलाह दी गई है। आइए विस्तार से जानते है महाराष्ट्र के मौसम को लेकर क्या कहता है मौसम विभाग… 

फिर बेमौसम बारिश 

राज्य में बेमौसम बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। फिलहाल पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर पश्चिमी राजस्थान में महसूस किया जा रहा है। इसके चलते उत्तरी राज्य में भारी बारिश के साथ ओलावृष्टि हो रही है। ऐसे में अब इस परिस्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने कहा है कि इसका असर महाराष्ट्र पर भी पड़ेगा। 

महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश की चेतावनी (फाइल फोटो)

विदर्भ में बारिश के चेतावनी 

मौसम विभाग ने विदर्भ में फिर बिजली गिरने के साथ भारी बारिश की चेतावनी दी है। जी हां जानकारी के लिए आपको बता दें कि 16 मार्च से 18 मार्च तक विदर्भ के अमरावती, भंडारा, गोंदिया, नागपुर और यवतमाल जिलों में बारिश का अलर्ट दिया गया है। खानदेश में भी बेमौसम बारिश की संभावना है। 

गर्मी से राहत

वहीं जानकारी के लिए आपको बता दें कि मराठवाड़ा के कुछ जिलों में बादल छाए रहेंगे। इस बीच, मुंबई सहित पुणे शहर में तापमान में एक से दो डिग्री की गिरावट आएगी और अगले कुछ दिनों तक आसमान ज्यादातर साफ रहने की संभावना है। ऐसे में संभावना है कि शहरवासियों को गर्मी से राहत मिलेगी और बारिश से मौसम ठंडा हो जायेगा। 

जिलों में तापमान 40 डिग्री

इस बीच एक तरफ जहां महाराष्ट्र में बारिश की संभावना है, वहीं दूसरी तरफ कुछ जिलों में तापमान में भारी बढ़ोतरी होने की संभावना है। मुंबई, पुणे, सोलापुर, मालेगांव, सांगली, सतारा, कोल्हापुर जिलों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। इससे नागरिकों को धूप से परेशानी हो रही है।  ऐसे में अब MID द्वारा दिए गए बेमौसम बारिश आने से नागरिकों को गर्मी से राहत मिल सकती है।