नागपुर

Published: Feb 20, 2023 01:57 PM IST

Maharashtra Pench Butterflies Surveyमहाराष्ट्र: पेंच टाइगर रिजर्व में होगा तितलियों पर सर्वे, शामिल होंगे शोधकर्ता और आम लोग

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नागपुर: महाराष्ट्र के पेंच टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में 10 से 12 मार्च तक होने वाले तितली सर्वेक्षण में शोधकर्ताओं और वन्यजीवों में दिलचस्पी रखने वाले लोगों को शामिल किया जाएगा। पीटीआर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। रिजर्व के उप निदेशक डॉ. प्रभुनाथ शुक्ला ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सहायक वन संरक्षक अतुल देवकर द्वारा हाल ही में तैयार की गई एक तितली खोज सूची में टाइगर रिजर्व में 128 प्रजातियां होने का पता चला है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि सर्वेक्षण में पांच से आठ किलोमीटर की पगडंडी पर पैदल चलना शामिल है। फील्ड सर्वेक्षण हर दिन सुबह साढ़े छह बजे और दोपहर तीन बजे शुरू होगा और प्रतिभागियों द्वारा एकत्र किए गए डेटा को संकलित किया जाएगा।

विज्ञप्ति के अनुसार वन्यजीव विज्ञान, जीव विज्ञान, जीवन विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, कीटविज्ञान या संबंधित क्षेत्रों में मास्टर डिग्री वाले लोगों को वरीयता दी जाएगी। पेंच टाइगर रिजर्व मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में स्थित है। (एजेंसी)