नागपुर

Published: Jul 16, 2022 03:16 AM IST

NMC Electionsमनपा चुनाव: मतदाता सूची के आंकड़ों में अंतर, गलतियां सुधारने के लिए मनपा ने मांगा समय

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नागपुर. राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद से इसका सीधा असर निकट भविष्य में होनेवाले स्थानीय निकाय चुनावों पर पड़ने की आशंका जताई जा रही थी. हालांकि अभी इस संदर्भ में मुहर नहीं लगी है लेकिन इस तरह के कई संकेत उजागर हो रहे हैं. राज्य चुनाव आयोग के अनुसार पहले 16 जुलाई को अंतिम मतदाता सूची की घोषणा होनी थी, किंतु अब प्रभाग स्तर पर मतदाताओं के आंकड़ों में अंतर आने का हवाला देते हुए इसमें सुधार कर 21 जुलाई को अंतिम मतदाता सूची घोषित करने की जानकारी उजागर की गई है. राज्य चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मनपा और मुंबई महानगर पालिका की कम्प्यूटर प्रणाली द्वारा कंट्रोल चार्ट प्रोसेस पूरी की गई. जिसमें प्रभाग स्तर के मतदाताओं के आंकड़े में अंतर दिखाई दिया. जिससे अब इसे सुधारा जाना है.

एक दिन पहले मनपा के पत्र

इसके पूर्व राज्य चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार 16 जुलाई को अंतिम मतदाता सूची घोषित करनी थी. किंतु एक दिन पहले 15 जुलाई को नागपुर और मुंबई महानगर पालिकाओं के आयुक्त ने राज्य चुनाव आयोग को इस गड़बड़ी की सूचना का पत्र भेजा. केवल एक दिन पहले उजागर हुई इस गड़बड़ी को लेकर राजनीतिक हलकों में तो आश्चर्य जताया जा रहा है लेकिन पत्र मिलते ही राज्य चुनाव आयोग की ओर से तुरंत आदेश जारी कर 21 जुलाई को अंतिम मतदाता सूची घोषित होने की जानकारी उजागर की गई. 

लगातार टाली जा रही प्रक्रिया पर संदेह

उल्लेखनीय है कि राज्य चुनाव आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार सर्वप्रथम 9 जुलाई को अंतिम मतदाता सूची घोषित होनी थी. बताया जाता है कि अंतिम मतदाता सूची घोषित होने के बाद केवल वास्तविक चुनाव की तारीखों का ऐलान करना बाकी रहता है. किंतु राज्य में हुए सत्ता परिवर्तन के कारण और ओबीसी आरक्षण का मुद्दा अटका होने के कारण इस प्रक्रिया को पहले 7 दिनों के लिए टाल दिया गया था. अब पुन: तकनीकी समस्या आने के कारण इसे 5 दिनों के लिए टाल दिया गया है. राज्य चुनाव आयोग द्वारा लगातार प्रक्रिया को आगे बढ़ाए जाने से राजनीतिक हलकों में संदेह का वातावरण बना हुआ है. जानकारों के अनुसार हाल ही में नई सरकार की ओर से कुछ चुनावों पर रोक लगा दी गई. इसी तरह से अब महानगर पालिका के लिए अपनाई गई प्रभाग पद्धति बदलने के आसार है. जिससे कुछ माह चुनाव टलने के आसार है. 

पहले मुंबई में अतिवृष्टि का दिया था कारण

राज्य चुनाव आयोग की ओर से गत समय जारी आदेशों के अनुसार राज्य की 14 महानगर पालिकाओं में आम चुनाव कराए जाने है. जिसके लिए अंतिम मतदाता सूची की घोषणा करना है. इन 14 महानगर पालिकाओं में से बृहन्मुंबई, वसई-विरार, ठाणे, उल्हासनगर, नवी मुंबई, कल्याण डोंबिवली महानगर पालिकाएं मुंबई महानगर विकास प्राधिकरण क्षेत्र में आती है. आयोग का मानना था कि मुंबई महानगर विकास प्राधिकरण क्षेत्र में गत 2 दिनों से भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 4 दिनों तक अतिवृष्टि की चेतावनी दी गई है. अत: इस दौरान प्रत्यक्ष जगहों पर जाकर स्थानों की निरीक्षण करना जटिल होगा. जिससे अंतिम मतदाता सूची घोषित करने की तारीख को बढ़ाया गया था. अब नई तकनीकी समस्या आई है.