नागपुर

Published: Sep 20, 2022 03:14 AM IST

Nagpur Railway Stationस्टाफ की जगह पर निजी वाहनों पार्किंग, रेलवे स्टेशन पर ठेकेदार कर रहा वसूली

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नागपुर. रेलवे स्टेशन पर पार्किंग की समस्या बढ़ती ही जा रही है. पश्चिम नागपुर में रहने वाले नागरिकों को भी अपनी गाड़ी पार्क करने के लिए पूर्वी द्वार पर जाना पड़ता है. इसका फायदा उठाकर अब पश्चिमी द्वार पर बनाई गई स्टाफ पार्किंग के ठेकेदार अवैध तरीके से वसूली शुरू कर दी है. निजी वाहन पार्क होने से स्टाफ को भी दिक्कत हो रही है लेकिन किसी का ध्यान नहीं है.

पश्चिम नागपुर से अधिकांश लोग अब भी रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार पर ही अपने रिश्तेदारों को छोड़ने और लेने जाते हैं. ऐसे में पार्किंग की जगह नहीं मिलने पर आरपीएफ थाने के पास स्टाफ के लिए बनाए गए दोपहिया वाहनों की पार्किंग पर ही चले जाते है. यहां काम करने वाले कर्मचारी लोगों को यह नहीं बताते कि पार्किंग केवल स्टाफ के लिए है. जो वाहन आए स्वागत किया जाता है. गेट पर बने बूथ पर वाहनों के नंबर लिखे जाते है लेकिन टोकन मांगने पर इनकार कर दिया जाता है.

टोकन की जगह सीरियल नंबर 

असल में बूथ पर बैठे लोग एक कागज पर सीरियल नंबर लिख देते हैं. उसके सामने गाड़ी का नंबर लिखते है. टोकन की जगह पर लौटते समय सीरियल नंबर बताने को कहते है. यहां आने वाला हर व्यक्ति जल्दी में होता है. उसके लिए तो इतना ही काफी है वाहन पार्क करने की जगह मिल गई. दोपहिया वाहन पार्क करने के लिए 20 रुपये वसूले जाते है जबकि नियमानुसार तो पार्किंग का शुल्क केवल 10 रुपये ही है. ठेकेदार और उसके कर्मचारी स्टाफ के नाम पर निजी वाहनों से वसूली कर रहे हैं.

कोई सवाल करे तो वाहन कहीं और लगा लो कहकर लौटा दिया जाता है. आश्चर्य की बात ये है कि अवैध तरीके से चल रही वसूली का प्रशासन को पता ही नहीं है. यहां वाहन पार्क करना लोगों की मजबूरी है क्योंकि 1 और 2 नंबर के प्लेटफार्म पर आने वाली ट्रेनों के लिए कोई पूर्वी द्वार तो नहीं जाएगा. ऊपर से लगेज भी साथ होता है. बस इसी बात का फायदा स्टाफ पार्किंग के कर्मचारी उठा रहे हैं.