नागपुर

Published: Jun 29, 2022 02:26 AM IST

Police recruitmentलिखित परीक्षा से पहले फिजिकल टेस्ट, पुलिस भर्ती के नियमों में फेरबदल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नागपुर. राज्य के गृह विभाग ने पुलिस भर्ती के नियमों में दोबारा फेरबदल किए है. अब किसी भी उम्मीदवार को लिखित परीक्षा देने के पहले फिजिकल टेस्ट देना होगा. इसके बाद ही लिखित परीक्षा ली जाएगी. पूर्व में पुलिस भर्ती इसी तरह होती थी. पहले फिजिकल टेस्ट लिया जाता था और उसके बाद लिखित परीक्षा होती थी लेकिन कुछ वर्ष पहले सरकार ने इसमें बदलाव कर दिया. पहले लिखित परीक्षा होने लगी और उसके बाद फिजिकल टेस्ट हुआ. सोमवार को इस संबंध में नई अधिसूचना जारी की गई. बढ़ती जनसंख्या के हिसाब से विभाग में रिक्त पदों को लेकर मेगा भर्ती करने का निर्णय लिया गया.

पहले तो ओबीसी आरक्षण और बाद में कोरोना के चलते भर्ती प्रक्रिया बंद थी. इस वर्ष से दोबारा पुलिस भर्ती शुरू हुई है लेकिन अब नए नियमों के साथ पुलिस भर्ती की जाएगी. आवेदन देने वाले उम्मीदवार को पहले फिजिकल टेस्ट देना होगा. इसमें कम से कम 50 प्रश अंक लेना अनिवार्य होगा जो उम्मीदवार 50 अंक लेगा उसे ही लिखित परीक्षा में बैठने दिया जाएगा. फिजिकल टेस्ट 50 अंकों का होगा. जिसमें 20 अंक 1600 मीटर दौड़ के लिए, 100 मीटर दौड़ के लिए 15 और गोला फेंक के 15 अंक होंगे. शारीरिक परीक्षा में पात्र हुए उम्मीदवारों को ही लिखित परीक्षा देनी होगी जो 100 अंकों की होगी. 

5 विषयों के आधार पर पेपर

इसमें 5 विषयों के आधार पर पेपर लिया जाएगा. सामान्य ज्ञान और करंट अफेयर, अंकगणित, बुद्धि परीक्षण और मराठी व्याकरण पर आधारित प्रश्नपत्रिका होगी. परीक्षा की समयावधि 90 मिनट की होगी. शारीरिक योग्यता जांच में 50 प्रश अंक लेने वाले उम्मीदवारों को उनके प्रवर्ग के रिक्त पदों के अनुसार 1:15 के प्रमाण में लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

उदाहरण के तौर पर यदि अनुसूचित जाति प्रवर्ग में 10 पद रिक्त है तो 150 उम्मीदवारों की मेरिट के आधार पर सूची तैयार की जाएगी. भले ही नियमों में फेरबदल हुआ हो लेकिन राज्य में चल रही राजनीतिक सरगर्मी को देखते हुए लगता नहीं कि निकट भविष्य में पुलिस भर्ती हो पाएगी. शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे की बगावत के बाद सरकार अस्थिर हो गई है. ऐसे में नई भर्ती कब होगी यह कहा नहीं जा सकता.