नागपुर

Published: Dec 04, 2022 07:42 AM IST

Samruddhi MahamargPMO बोला सड़क मार्ग से ही जाएंगे PM मोदी; प्रशासन की प्लानिंग फेल, सिरदर्द बढ़ा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नागपुर. आउटर रिंग रोड की हालत को देखते हुए जिला प्रशासन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को हेलीकॉप्टर मार्ग से ले जाने की पूरी तैयारी कर ली थी. उद्घाटन स्थल पर हेलीकॉप्टर के लिए लैंडिंग पैड भी बना लिए थे लेकिन प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने प्रशासन की प्लानिंग पर पानी फेर दिया. प्रशासन को स्पष्ट रूप से कह दिया गया है कि प्रधानमंत्री एयरपोर्ट से समृद्धि महामार्ग का दौरा सड़क मार्ग से ही करेंगे. पीएमओ से मिली इस जानकारी के बाद प्रशासन के होश उड़ गए हैं. 

2 दशक पहले बना था प्लान

जानकारी के अनुसार पीडब्ल्यूडी द्वारा आउटर रिंग रोड का प्लान 2 दशक पहले बनाया था लेकिन इसका निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाया. पहले ही से अधिग्रहित कर रखी गई जमीन के कारण एनएचएआई को इस काम के लिए कोई इंतजार नहीं करना पड़ा. प्लान में मामूली संशोधन के बाद काम को हरी झंडी दे दी गई. इसके बाद 42 किमी का रिंग रोड बनकर तैयार हुआ. संशोधन के बाद शेष 62.035 किमी का काम जनवरी 2017 से शुरू हुआ जो कि अब तक मंथर गति से चल ही रहा है. पहले की तुलना में अब इसकी लागत भी कई गुना बढ़ गई है.

‘फर्स्ट इंप्रेशन इज द लास्ट इंप्रेशन’

आज समृद्धि महामार्ग की वाहवाही नागपुर-विदर्भ ही नहीं बल्कि देश-विदेश में हो रही है. अब इस चकाचका समृद्धि महामार्ग को देखने यदि बाहर से लोग आते हैं तो उन्हें सबसे पहले इस आउटर रिंग से होकर गुजरना होगा जो कि बेहद ही खराब स्थिति में पड़ा हुआ है. ऐसे में लोगों पर इसका गलत प्रभाव पड़ेगा. समृद्धि में जाने से पहले ही उनका इम्प्रेशन खराब रहेगा तो बाद में वे दूसरों को इसकी लचर व्यवस्था के बारे में ही बतायेंगे. इससे हमारे शहर की बदनामी ही होगी. इसे देखते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को अपने शहर की होने वाली बदनामी से बचाने के लिए ठेका कम्पनियों को टाइट करने की जरूरत है.

उप मुख्यमंत्री देवेंद्र की समीक्षा 

समृद्धि महामार्ग को लेकर उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के पूर्व वे चौकस हैं. रविवार को वे मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ समृद्धि का मुआयना करने वाले थे लेकिन उन्होंने एक दिन पूर्व यानी शनिवार को समृद्धि का दौरा कर लिया. जिलाधिकारी डॉ. विपिन इटनकर, एमएसआरडीसी के अधिकारियों के साथ उन्होंने लंबी बैठक की और एक-एक पहलू को जाना. इस अवसर पर विधायक समीर मेघे भी उपस्थित थे. वास्तव में देवेंद्र अब नहीं चाहते कि समृद्धि के खुलने में कोई और विलंब हो. इसलिए वे अभी से हर एंगल से संतुष्ट होना चाहते हैं. 

आज शिर्डी तक समृद्धि से खुद जाएंगे

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे रविवार को समृद्धि महामार्ग का दौरा करने वाले हैं. सुबह 9.45 बजे वे विमानतल पर पहुंचेंगे और फिर 10.30 बजे समृद्धि महामार्ग उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के साथ पहुंचेंगे. महामार्ग के आरंभिक स्थल पर वे विस्तार से जानकारी लेंगे. इसके बाद वे सड़क मार्ग (समृद्धि) से शिर्डी तक जाएंगे. शिर्डी में वे 5 बजे पहुंचेंगे. सड़क मार्ग से जाने का उद्देश्य बहुत स्पष्ट है कि वे हर पहलू को खुद देखना चाहते हैं. प्रवासियों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो, इसलिए वे खुद पहले मुआयना करना चाह रहे हैं. शिर्डी से वे विमान से सीधे दिल्ली जाएंगे.