नागपुर

Published: May 29, 2020 02:22 AM IST

कोरोना संक्रमणRPSF जवान भी कोरोना पॉजिटिव, नागपुर में कुल 455 संक्रमित

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नागपुर. कोरोना संक्रमितों के संपर्क में आने वालों की संख्या अब तेजी से बढ़ने लगी है. हर दिन नये-नये मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हो रही है. हालांकि मरीज ठीक होकर अपने घर भी जा रहे हैं, लेकिन संदिग्धों की संख्या ही इतनी अधिक है कि जांच प्रक्रिया और पॉजिटिव होने वालों का सिलसिला अगले महीने तक जारी रहेगा. इस बीच गुरुवार को 9 नये मरीजों में संक्रमण की पुष्टि के साथ ही अब तक कुल मरीजों की संख्या 455 हो गई है.

गुरुवार को आई रिपोर्ट के अनुसार सिरसपेठ और बैंक कॉलोनी भगवाननगर में 1-1 मरीज संक्रमित मरीज मिला. इसी तरह टीपू सुल्तान चौक में 2, मोमिनपुरा में 4 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. सभी को सतर्कता के तौर पर क्वारंटाइन में रखा गया था. इस बीच अजनी रेलवे क्वाटर्स के ४५ वर्षीय एक रेलवे सुरक्षा विशेष बल (आरपीएसएफ) जवान की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई. जवान पिछले दिनों से श्रमिक स्पेशल ट्रेन में गस्त ड्यूटी पर तैनात था. उसकी मुंबई से दौंड रेलवे स्टेशन तक गश्त ड्यूटी लगाई गई थी. कुछ दिन पहले तबीयत बिगड़ने के बाद उसकी जांच कराई गई. जांच रिपोर्ट में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई, जबकि उन्हीं के साथ ड्यूटी पर तैनात एक अन्य जवान की रिपोर्ट निगेटिव आई. अब सवाल यह उठता है कि जवान ड्यूटी के दौरान अनेक लोगों के संपर्क में आया होगा. सभी की पहचान कर पाना मुश्किल है. यही वजह है कि प्रशासन के लिए भी मुश्किलें बढ़ गई हैं.

फिर दहशत में लोग
अब मनपा प्रशासन जवान से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से संपर्क में आने वालों की पहचान करने का प्रयास कर रहा है. सभी को आइसोलेशन में रखा जाएगा. भगवाननगर निवासी 59 वर्षीय भी हावरापेठ के पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आने से संक्रमित हुआ है. अब तक अजनी रेलवे क्वार्टर्स और बैंक कॉलोनी भगवाननगर में कोई भी मरीज नहीं मिला था. लेकिन गुरुवार को आई रिपोर्ट के बाद परिसर में दहशत का माहौल फैल गया है. पहले ही पार्वतीनगर पॉजिटिव मिलने के बाद समूचे परिसर को सील गया था. अब भगवाननगर के हिस्से को भी सील किया जाएगा. यानी परिसर के नागरिकों को अगले कुछ दिनों तक राहत मिलती नहीं दिख रही है.

अन्य जवानों की भी की जाएगी जांच
मध्य रेलवे के आरपीएफ कमांडेंट आशुतोष पांडेय ने बताया कि रेलवे द्वारा अतिरिक्त विशेष ट्रेनें चलाए जाने से आरपीएफ की ही एक अन्य टुकड़ी आरपीएसएफ के जवानों को ट्रेनों में एस्कॉर्टिंग के लिए तैनात किया जा रहा है. आरपीएसएफ का मुख्यालय मुंबई में है. मुख्यालय के आदेश पर दौंड से आरपीएसएफ के लगभग 10 जवानों को एस्कॉर्टिंग ड्यूटी के लिए भेजा गया है. इनमें से 2 जवान मई के शुरुआत में ही ट्रेनों से नागपुर आए थे. पॉजिटिव जवान को मेयो में भर्ती कर दिया गया है, जबकि उसके साथ आए एक अन्य जवान की कोविड जांच रिपोर्ट निगेटिव आने से 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन किया गया है. पांडेय के मुताबिक आरपीएसएफ के लगभग 8 जवान अमरावती-बडनेरा में हैं. इनमें से भी कुछ जवान नागपुर आने वाले हैं. उनकी भी कोविड जांच कराई जाएगी, जबकि अन्य जवानों की अमरावती में जांच होगी.

सिटी में आज तक की स्थिति

455 कुल संक्रमित

9 गुरुवार को पॉजिटिव

09 की अब तक मौत

1,796 कुल संदिग्ध

302 होम क्वारंटाइन

367 को मिली छुट्टी