नागपुर

Published: Jun 07, 2023 06:00 AM IST

Sand600 रुपये ब्रास पर ऑनलाइन मिल रही रेत, सरकार की नई नीति को भारी प्रतिसाद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नागपुर. राज्य भर में निर्माण कार्यों के लिए नागरिकों को सस्ते दर पर रेत उपलब्ध कराने और अवैध उत्खनन पर रोक लगाने के लिए नई रेत नीति लागू की गई है. जिन नागरिकों को रेत की आवश्यकता है वे महाखनिज की वेबसाइट पर ऑनलाइन पंजीयन करवा सकते हैं. उन्हें 600 रुपये प्रति ब्रास की दर से घरपहुंच रेत उपलब्ध कराई जा रही है. पूरे राज्य में इसे भारी प्रतिसाद मिल रहा है. नागपुर जिले में रेत के स्टॉक के लिए 11 केन्द्र बनाये गए हैं. जिले में ऑनलाइन पंजीयन को अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है.

जिले में 8,881 ब्रास रेती बिक्री के लिए उपलब्ध है. संभाग में गोंदिया जिले में 5 केन्द्रों पर 30,343 ब्रास रेत उपलब्ध है. चंद्रपुर जिले के बिक्री केन्द्र पर 15 ब्रास रेती का पंजीयन हुआ है. शासन से मिली जानकारी के अनुसार राज्य व केन्द्र सरकार के विविध विकास प्रकल्पों हेतु रेत उपलब्ध कराने के लिए संबंधित विभाग की मांग पर नियमानुसार स्टॉक व घाट आरक्षित किये जाएंगे. पीएम आवास योजना अंतर्गत व आर्थिक दृष्टि से पिछड़े लाभार्थियों के घरकुल हेतु संबंधित अथॉरिटी को रेत डिपो से नि:शुल्क रेत उपलब्ध होगी लेकिन परिवहन खर्च लाभार्थियों को करना होगा. 

भंडारा जिले में सर्वाधिक बिक्री

पूरे राज्य में भंडारा जिले में सर्वाधिक 16,473 ब्रास रेत का भंडार उपलब्ध है. नागरिकों ने ऑनलाइन पद्धति से 14,518 ब्रास रेत के लिए अपनी मांग पंजीकृत की है. इसमें से 10,165 ब्रास रेत की बिक्री होने की जानकारी दी गई. भंडारा में 4 जगहों पर रेत डिपो बनाया गया है जिसमें से 3 शुरू हैं. इन डिपो पर 1698 नागरिकों ने रेत खरीदी के लिए ऑनलाइन पंजीयन किया है. संभाग के वर्धा जिले में भी 1246 ब्रास रेत का स्टॉक उपलब्ध है. राज्यभर में अहमदनगर, छत्रपति संभाजीनगर, नाशिक, हिंगोली आदि डिपो पर भी रेत की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है. भंडारा की रेत की क्वालिटी उत्तम होने के चलते सर्वाधिक मांग बताई जा रही है.