नागपुर

Published: Mar 05, 2024 02:07 AM IST

TET ExamNagpur News: आफलाइन ही होगी TET परीक्षा; अप्रैल-मई का बनेगा शेड्यूल

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

नागपुर. महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद द्वारा ली जाने वाली टीईटी परीक्षा आफलाइन या आनलाइन होगी, इसको लेकर संभ्रम की स्थिति निर्माण हुई थी, लेकिन अब परिषद ने स्पष्ट कर दिया है कि इस बार परीक्षा आफलाइन ही ली जाएगी. परीक्षा के संबंध में राज्य सरकार से भी हरी झंडी मिल गई है. परीक्षा अप्रैल या मई के महीने ली जाएगी.

राज्य में प्राथमिक व माध्यमिक शालाओं में पहली से पांचवी व छठी से आठवीं तक सभी व्यवस्थापन, परीक्षा मंडल, सभी माध्यम की अनुदानित, बिनाअनुदानित, स्थायी बिनाअनुदानित आदि शालाओं में शिक्षक सेवक, शिक्षक पदों पर नियुक्ति के लिए उम्मीदवारों का टीईटी परीक्षा उत्तीर्ण होना अनिवार्य है. इसके लिए परिषद द्वारा हर वर्ष संबंधित परीक्षा ऑफलाइन ली जाती है. लेकिन दो वर्ष में अनेक अनियमितता होने से परीक्षा की पारदर्शिता पर प्रश्नचिन्ह निर्माण हुआ है. वहीं अभियोग्यता व बुध्दिमापन जांच तथा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा अर्थात सीटीईटी परीक्षा ऑनलाइन लिये जाने से टीईटी परीक्षा भी ऑनलाइन लिये जाने की मांग उम्मीदवारों द्वारा की जा रही थी. 

कम समय में तैयारी नहीं होगी पूरी 

परिषद ने ऑनलाइन परीक्षा लेने की तैयारी भी की थी, लेकिन प्रश्नों को लेकर आने वाली दिक्कतें व कम समय मिलने का विचार करने के बाद परीक्षा ऑफलाइन ही लेने निर्णय हुआ है. परीक्षा के लिए कम से कम एक महीना पहले सभी तैयारी पूरी करना पड़ता है. परीक्षा का विज्ञापन जारी करने, उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करने, जांच करने, प्रश्नपत्रिका तैयार करने, प्रवेशपत्र वितरण, बैठक व्यवस्था सहित अन्य प्रक्रिया के लिए कालावधि लगता है. इसी बीच लोकसभा के चुनाव की भी संभावना है. इसमें कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी. इस हालत में आनलाइन परीक्षा लेने में दिक्कतें आ सकती है. इसी वजह से परीक्षा आफलाइन लेने का निर्णय लिया गया.