नागपुर

Published: Jan 14, 2023 03:10 AM IST

Tiger Huntingपेंच में बाघ का शिकार, 4 गिरफ्तार

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

नागपुर. पेंच टाइगर रिजर्व में 1 बाघ का शिकार किया गया जिसके बाद वन विभाग की टीम ने ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए गुरुवार की शाम 3 शिकारियों को गिरफ्तार कर लिया जबकि 1 शिकारी को शुक्रवार को देर रात गिरफ्तार किया गया. शुक्रवार को जेएमएफसी रामटेक के समक्ष 3 आरोपियों को पेश किया गया, जहां से उन्हें 3 दिनों के लिए फॉरेस्ट कस्टडी में भेज दिया गया. इस मामले में पेंच के डिप्टी डायरेक्टर  प्रभुनाथ शुक्ला के मार्गदर्शन में एसीएफ अतुल देवकर और आरएफओ जयेश तायडे द्वारा आगे की जांच की जा रही है. बाघ तस्करों से आरोपियों के तार जुड़े होने की संभावना जताई जा रही है.

दरअसल पेंच में गुरुवार को एक बाघ की मौत की सूचना मिली थी. इससे वन विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया. वन विभाग की टीम ने तुरंत कार्रवाई करते हुए पवनी यूनिफाइड बफर रेंज में सिल्लारी बीट के कम्पार्टमेंट नंबर 256 के कोडू तालाब के पास से बाघ का शव बरामद किया. मुखबिर की सूचना के आधार पर 4 आरोपियों को भी गिरफ्तार कर लिया गया.

उधर पेंच की फील्ड डायरेक्टर ए. श्रीलक्ष्मी, उप निदेशक प्रभुनाथ शुक्ला, एसीएफ अतुल देवकर, पशु चिकित्सक डॉ. सुजीत कोलंगट और डॉ. सचिन कंबोज की उपस्थिति में एनटीसीए एसओपी के अनुसार शुक्रवार की सुबह बाघ के शव का पोस्टमॉर्टम किया गया. इस दौरान एनटीसीए के प्रतिनिधि के रूप में बंडू उइके, चीफ वाइल्ड लाइफ वार्डन के प्रतिनिधि के रूप में अजिंक्य भटकर भी मौजूद थे.