नागपुर

Published: Oct 07, 2023 05:00 AM IST

UPSC-MPSCUPSC उत्तीर्ण उम्मीदवार को मिलेंगे 25,000, मंत्री सावे ने कहा- सारथी की तर्ज पर करेंगे मदद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

नागपुर. यूपीएससी व एमपीएसी मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण कर साक्षात्कार के लिए चयनित राज्य के भटक्या जाति, विमुक्त जमाति, अन्य पिछड़ा वर्ग व विशेष पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को सारथी की तर्ज पर 25,000 रुपये और एमपीएससी परीक्षा की तैयारी के लिए परीक्षा निहाय 5 से 15 हजार रुपये तक आर्थिक मदद करने निर्णय महाज्योति की बैठक में लिया गया.

वहीं एमबीए, सीएटी, सीईटी के प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षणार्थियों की संख्या सीमा 500 से बढ़ाकर 750 कर दी गयी है. यह जानकारी अन्य पिछड़ा बहुजन कल्याण मंत्री व महाज्योति के अध्यक्ष अतुल सावे ने दी. उनकी अध्यक्षता में महाज्योति के संचालक मंडल की नागपुर में हुई बैठक में उक्त निर्णय लिया गया.

बैठक में व्यवस्थापकीय संचालक राजेश खवले, संचालक प्रवीण देवरे, कंपनी सचिव अविनाश गंधेवार, मुख्य लेखा व वित्त अधिकारी प्रशांत वावगे व संचालक मंडल के अन्य सदस्य उपस्थित थे. इसके अलावा पीएचीडी स्कॉलरशिप योजना के विद्यार्थियों के लिए मकान किराया मंजूर करने, हर संभाग में महाज्योति के प्रादेशिक कार्यालय के लिए जगह देने, मंजूर पदों को भरने सहित विविध विषयों पर चर्चा की गई. 

फुले की रचनाएं होंगी प्रकाशित

सावे कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले व सावित्रीबाई फुले के विचार व साहित्य समाज के लिए मार्गदर्शक व प्रेरक हैं जिन्हें प्रकाशित किया जाएगा. इसमें उनके द्वारा लिखित पुस्तकों, निबंध, नाट्य, पोवाड़ा, टिप्पणियां, सत्सार अंक, काव्य रचना, पत्र व्यवहार, भाषण आदि का समावेश होगा. ये रचना समाज के लिए प्रेरणादायी होंगी.