नागपुर

Published: Aug 18, 2023 01:03 AM IST

FraudIRS अधिकारी बताकर महिला से की धोखाधड़ी, शादी के बाद मांगने लगा दहेज

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
FIle Pic

नागपुर. एक ठग युवक ने अपने माता-पिता के साथ मिलकर एक महिला के साथ धोखेबाजी की. झूठ बोलकर विवाह रचाया और बाद में परिवार से दहेज की मांग करने लगा. आरोपी पति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पकड़ा गया आरोपी कुराड़पेठ, लष्करीबाग निवासी विक्की पांडूरंग उमरेडकर (33) बताया गया. अन्य आरोपियों में उसके पिता रामदास (72) और मां आशा (65) का समावेश है.

पांचपावली परिसर में रहने वाली 26 वर्षीय किरण की शिकायत पर मामला दर्ज किया गया. अप्रैल 2021 में विक्की ने किरण और उसके परिवार से मुलाकात की. उन्हें बताया कि वह यूपीएससी की परीक्षा पास कर चुका है और आईआरएस कैडर मिला है. सेंट्रल एक्साइज व कस्टम विभाग में वह असिस्टेंट कमिश्नर है. आरोपी ने किरण को फर्जी आईकार्ड, पे स्लिप और बैंक के स्टेंटमेंट भी दिखाए थे. किरण का परिवार उसके झांसे में गया और कुछ महीनों बाद ही विवाह हो गया.

विक्की ने बताया था कि उसकी पोस्टिंग हरियाणा में है. इसके बाद विक्की और उसके माता-पिता ने किरण और उसके परिवार को दहेज के लिए परेशान करना शुरू कर दिया. सोने की चेन, बुलेट वाहन और नकद की मांग करने लगे. विक्की ने किरण के भाई से भी रुपये लिए. विक्की किसी विभाग में अधिकारी नहीं है, यह जानते हुए भी माता-पिता ने उसका साथ दिया.

दहेज के लिए शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना दी जा रही थी. किरण ने परेशान होकर पुलिस से शिकायत की. पूछताछ के लिए थाने बुलाया गया तो विक्की ने पुलिस को भी गुमराह किया. वह खुद को जीएसटी विभाग में अधिकारी बता रहा था. फर्जी आई कार्ड भी दिखा दिया. जांच करने पर सारे दस्तावेज बोगस होने का पता चला. पुलिस ने विक्की और उसके माता-पिता के खिलाफ विविध धाराओं के तहत मामला दर्ज किया. पुलिस को संदेह है कि विक्की ने इस तरह और भी लोगों को फंसाया है.