नागपुर

Published: Apr 02, 2023 07:31 AM IST

Flyover Inaugurationवाई शेप उड़ान पुल व नया लोहापुल खुला, लोगों को लंबे जाम से मिलेगी मुक्ति

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नागपुर. लंबे समय से जिस रामझूला से एलआईसी चौक और आरबीआई चौक तक  वाई शेप उड़ान पुल का इंतजार किया जा रहा था, वह शनिवार को लोगों के लिए खुल गया है. इसके खुलने से लोगों को जाम से मुक्ति मिलेगी और लोग ऊपर ही ऊपर बड़े आराम निकल जायेंगे. इसके साथ ही नये लोहापुल आरयूबी को भी खोल दिया गया है. दोनों का लोकार्पण केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा किया गया. इस अवसर पर विधायक कृष्णा खोपड़े प्रवीण दटके, महा मेट्रो के प्रबंध निदेशक डॉ. बृजेश दीक्षित, जिलाधिकारी डॉ. विपिन इटनकर, मनपा आयुक्त राधाकृष्ण बी. महा मेट्रो के संचालक अनिल कोकाटे प्रमुख रूप से उपस्थित थे. वाय शेप उड़ान पुल तथा नवीन लोहा पुल आरयूबी का निर्माण महामेट्रो द्वारा किया गया है.

यातायात की दृष्टि से फायदेमंद

नया लोहापुल (आरयूबी) मानस चौक और कॉटन मार्केट के बीच अवरुद्ध यातायात की समस्या को कम करने में सहायक होगा. यह लोगों  मानस चौक से कॉटन मार्केट को जोड़ने वाले रेलवे लाइन के नीचे बने आरयूबी के दो बॉक्स की लंबाई ४७ मीटर चौड़ाई ६ मीटर और ऊंचाई ४.५ मीटर है. परियोजना को बनाने के लिए बॉक्स पुश और रेल कलस्टर पद्धति अपनाई गई है. 5 रेलवे लाइनों के नीचे और मौजूदा लोहापुल से  सटे हुए दो बॉक्स बनाए गए हैं परियोजना को २ साल के रिकॉर्ड समय में पूरा किया गया. 

रामझूला तक विस्तार

यातायात की भारी परेशानी को देखते हुए वाय आकर के फ्लाईओवर का निर्माण कर रामझूला का विस्तार किया गया. यह रामझूला से प्रारंभ होकर श्री मोहिनी कॉम्प्लेक्स के पास दो भागों में बंट जाता है  एक आरबीआई चौक तथा दूसरा एलआईसी चौक की ओर इसकी कुल लंबाई ९.५ मीटर है. रामझूला से श्रीमोहिनी कॉम्प्लेक्स और रेलवे स्टेशन तक रैंप की लंबाई क्रमशः ८४ और ८९ मीटर है. श्री मोहिनी कॉम्प्लेक्स से आरबीआई चौक और एलआईसी चौक तक की लंबाई क्रमशः २१ और २४९ मीटर है. इसी मार्ग पर तथा आसपास रेलवे स्टेशन, डीआरएम कार्यालय, मेयो अस्पताल, भारतीय रिजर्व बैंक, कस्तूरचंद पार्क, प्रादेशिक सेना ११८ बटालियन, बैंक, स्कूल, कॉलेज, शासकीय कार्यालय सहित रिहायशी घनी बस्तियां हैं. 

इस प्रकार रहेगी व्यवस्था 

– वाई आकार के फ्लाईओवर पर यातायात एक तरफ से रहेगा. वाहन रामझूला से आरबीआई या एलआईसी की ओर जा सकेंगे. सेंट्रल एवेन्यू से आने वालों को श्रीमोहिनी कॉम्प्लेक्स से आरबीआई की ओर मुड़ना होगा तथा एलआईसी चौक के लिए सीधे निकलना होगा. 

– आरबीआई, एलआईसी चौक से रेलवे स्टेशन जाने वाले वाहन रामझूला (फ्लाईओवर) का उपयोग न कर उपलब्ध मार्ग से जाना होगा और जयस्तंभ चौक से दाहिनी ओर रेलवे स्टेशन की ओर मुड़ना होगा. सेन्ट्रल एवेन्यू से आने और रेलवे स्टेशन जाने वालों को रामझूला के बायी ओर से रैंप से रेलवे स्टेशन की ओर जाना होगा.  

– रामझूला पर निर्मित वाई शेप मार्ग और मानस चौक के समीप आरयूबी के इन दोनों प्रकल्पों के लोकार्पण के पश्चात यातायात सुगम हो जाएगा.  

– कॉटन मार्केट चौक से मानस चौक तक पुराना लोहापुल से वाहनों की आवाजाही होगी. मानस चौक से कॉटन मार्केट चौक तक वाहनों का आवागमन नए लोहापुल से होगा.

– इन दोनों परियोजना को सफलतापूर्वक साकार कर महामेट्रो ने एक बार फिर शहर के प्रति अपनी कटिबद्धता को साकार किया है.