महाराष्ट्र

Published: Feb 27, 2024 06:23 PM IST

Maharashtra Newsनारायण राणे ने आनंदी जोशी को श्रद्धांजलि देते समय अभिनेत्री की तस्वीर की पोस्ट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई. केंद्रीय मंत्री नारायण राणे (Narayan Rane) से उस समय चूक हो गई जब उन्होंने पश्चिमी चिकित्सा पद्धति की पहली भारतीय महिला चिकित्सक मानी जाने वाली आनंदी जोशी (Anandi Joshi) की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा की लेकिन उनकी जगह एक अभिनेत्री की तस्वीर संलग्न कर दी।

जोशी तत्कालीन बंबई प्रेसीडेंसी से पहली ऐसी महिला थीं जिन्होंने पश्चिमी चिकित्सा पद्धति का अध्ययन करने के लिए अमेरिका में पढ़ाई की थी और दो साल की डिग्री प्राप्त की थी। उनका जन्म 1865 में कल्याण (अब ठाणे जिले में है) में हुआ और 26 फरवरी 1887 को उनका निधन हुआ।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री राणे ने सोमवार को जोशी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए एक सोशल मीडिया मंच पर पोस्ट साझा की लेकिन उन्होंने इसके साथ डॉ. जोशी के बजाय अभिनेत्री भाग्यश्री मिलिंद की तस्वीर संलग्न कर दी।

मिलिंद ने 2019 में रिलीज हुई डॉ. जोशी के जीवन पर आधारित मराठी फिल्म ‘आनंदी गोपाल’ में उनकी भूमिका निभाई थी। राणे की यह पोस्ट वायरल हो गई और सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस गलती के लिए उनका मजाक उड़ाया और उनकी आलोचना की। मंत्री ने करीब 12 घंटे बाद यह पोस्ट हटा दी। (एजेंसी)