नाशिक

Published: May 15, 2021 05:17 PM IST

Black Fungusमालेगांव में ब्लैक फंगस के 2 मरीज हुए ठीक, एक का चल रहा इलाज

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
file

मालेगांव. इन दिनों जब प्रशासन कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) से उबरने की कोशिश कर रहा है, शहर में ब्लैक फंगस (Black Fungus) नामक बीमारी से त्रस्त मरीज (Patient) भी सामने आ रहे हैं। यहां इससे पीड़ित 6 मरीजों को सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिनमें से इलाज के दौरान 3 मरीजों की मौत (Death) हो गई। सौभाग्य से अन्य तीन रोगियों में से 2 ठीक हो गए हैं और एक का इलाज चल रहा है। यह जानकारी मालेगांव सिविल अस्पताल (Malegaon Civil Hospital) के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. किशोर डांगे ने दी। 

कोरोना संकट से प्रभावित मरीज अब ब्लैक फंगस की चपेट में आ रहे हैं। स्टेरॉयड का अधिक उपयोग कोरोना मरीजों को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसके ज्यादा उपयोग से कोरोना मरीजों की जिंदगी प्रभावित हो रही है। 

पहला मरीज मिलने के बाद से ही प्रशासन हुआ सतर्क

सामान्य अस्पताल में ब्लैक फंगस का एक मरीज मिलने के बाद से ही प्रशासन सतर्क हो गया है। डॉ. डांगे ने कहा कि उन्होंने इलाज करा रहे कोरोना रोगियों की नियमित जांच के दौरान संभावित ब्लैक फंगस रोगियों का पता लगाना शुरू कर दिया है। इस बीमारी के लिए इंजेक्शन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसी के साथ कान-नाक-गला विशेषज्ञ चिकित्सक की मदद ली जा रही है।