नाशिक

Published: Apr 23, 2022 06:16 PM IST

Tanker Freeयेवला की 57 गांव-बस्तियों हुई टैंकर से मुक्त, योजना पूरी होने पर तहसील में मिलेगा भरपूर पानी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

येवला: भीषण गर्मी (Heat) की वजह से पूरे महाराष्ट्र के लोग परेशान हैं। इस गर्मी ने येवला के लोगों को भी हैरान कर रखा है। भीषण गर्मी में जल समस्या भी सामने आ जाए तो हालत और ज्यादा खराब हो जाती है, लेकिन येवला (Yeola) के लोगों के लिए राहत की बात यह है कि यहां जलापूर्ति योजनाएं (Water Supply Schemes) काफी अच्छी हालत में हैं। जलापूर्ति योजनाओं के समृद्ध होने की वजह से येवला तहसील (Yeola Tehsil) में गांव, बस्तियों सहित 57 गांवों को टैंकर मुक्त (Tanker Free) बनाया गया है। येवला तहसील को टैंकर मुक्त बनाने के प्रयास जारी हैं। 

योजना के पूरा होने के बाद लगभग पूरी येवला तहसील टैंकर मुक्त हो जाएगी। यद्यपि 38 गांवों को जलापूर्ति योजना के कारण टैंकर मुक्त बनाया गया है, लेकिन जिन गांवों को योजना से पानी नहीं मिलता है, वहां के लोगों तथा किसानों को पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है। 

संतोषजनक बारिश के बावजूद कई गांवों में जल किल्लत

पिछले वर्ष येवला तहसील में संतोषजनक बारिश होने के बावजूद कई गांवों में जल किल्लत महसूस की गई । इसके बाद 38 ग्राम जलापूर्ति योजना शुरू हुई और 38 गांवों को टैंकर से छुटकारा मिल चुका है। पिछले दो माह में दो बार नहर में पानी छोड़ा गया, जिससे अधिकांश गांवों को राहत मिली है। वर्तमान में ममदापुर में प्रतिदिन 3 और अहेरवाडी में 2 टैंकर चल रहे हैं। यहां टैंकरों से प्यास बुझाई जा रही है। 3 सरकारी टैंकर और 4 निजी टैंकर तहसील के लिए काम कर रहे हैं और ये टैंकर शहर के पास नंदूर में कुएं के पानी से भरे जाते हैं। 38 ग्राम जलापूर्ति योजना के कारण 57 गांव टैंकर मुक्त हुए हैं, लेकिन तहसील अभी टैंकर मुक्त नहीं हो पाई है।

जलापूर्ति के लिए ग्राम पंचायत से मांग के अनुरूप टैंकर शुरू कर दिया गया है, चूंकि तहसील में पानी की स्थिति बहुत गंभीर है, इसलिए तहसील के टैंकर मुक्त होने में अभी समय लगेगा।

-अंसार शेख, समूह विकास अधिकारी

पालक मंत्री छगन भुजबल के मार्गदर्शन में 38 गांवों की जलापूर्ति योजना, जो पूरे देश के लिए आदर्श है, का कार्य सफलतापूर्वक शुरू किया गया है और 57 गांव टैंकर मुक्त हो गए हैं।

-मोहन शेलार, उपाध्यक्ष, 38 ग्राम जलापूर्ति योजना

पालक मंत्री भुजबल की पहल पर 41 ग्राम जलापूर्ति योजनाओं की प्रशासनिक स्वीकृति से 162 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। योजना पूर्ण होने पर राजापुर सहित 41 गांव टैंकर मुक्त हो जाएंगे।

-संतोष खैरनार, एनसीपी नेता