नासिक

Published: Apr 18, 2024 03:56 PM IST

Heat Wave in Nashik एक दशक का टूटा रिकॉर्ड, नासिक में गर्मी ने बिगड़ा जनता का हाल, लू से बचने की अपील

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

नासिक: नासिक (Nashik) वासी इस समय भीषण गर्मी का सामना कर रहे हैं। अप्रैल के मध्य में ही नासिक में पारा 40 डिग्री को पार कर गया है। जिला आपदा प्रबंधन विभाग संभावना जता रहा है कि नासिक राज्य के सबसे गर्म 15 जिलों की सूची में शामिल होगा क्योंकि अप्रैल में ही पिछले 10 साल का औसत तापमान पार हो गया है। जिला आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा पिछले 10 वर्षों के औसत तापमान का रिकॉर्ड रखा जाता है। इसके मुताबिक महाराष्ट्र का औसत तापमान 41.73 डिग्री सेल्सियस है। 

राज्य के 35 जिलों की सूची में 20 जिलों को ठंडा जिला कहा जाता है क्योंकि यहां पारा 40 से नीचे होता है। इसमें नासिक जिला भी शामिल था। पिछले 10 वर्षों में नासिक जिले का औसत तापमान 39.54 डिग्री सेल्सियस रहा। 15 जिलों को ‘गर्म’ जिले कहा जाता है क्योंकि पारा 40 डिग्री से ऊपर चला जाता है। विदर्भ के नागपुर, वर्धा, अकोला, अमरावती, बुलढाणा, वाशिम, चंद्रपुर, गोंदिया जिलों में पारा औसतन 40 से 45 के ऊपर बना हुआ है। 

इसलिए इन जिलों में पानी का प्रबंधन कैसे करना है, स्वास्थ्य का ख्याल कैसे रखना है, इसका मार्गदर्शन आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से किया जाता है। नासिक में ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होती। इसलिए जिला परिषद, नगर पालिकाओं के विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने इस प्रशिक्षण को ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया। इस वर्ष आयोजित प्रशिक्षण में मनपा के केवल 2 अधिकारी ही शामिल हुए। 

अब नासिक में मई की गर्मी का अनुभव हो रहा है क्योंकि अप्रैल में ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाता है। लू से लोग बीमार न पड़ें या मौत न हो, इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अब सतर्क नजर आ रहा है। नागरिकों से अनुरोध है कि वे दोपहर 12:00 बजे से 3:00 बजे के बीच अपने घरों से बाहर न निकलें, लेकिन नासिक का पारा इतनी तेजी से बढ़ने से हर कोई हैरान है। दोपहर में असहनीय गर्मी के कारण शाम को बारिश का माहौल बन जाता है। 

बारिश न होने के कारण वातावरण बेहद गर्म है। निवासी मई में इस माहौल को महसूस करते हैं, लेकिन लोग यह भी कह रहे हैं कि नासिक में अब ठंड नहीं रही क्योंकि इस साल अप्रैल में ऐसे हालात महसूस हुए हैं। जिला आपदा प्रबंधन विभाग के आंकड़ों के अनुसार नासिक पिछले 10 वर्षों के औसत से अधिक होने से राज्य के सबसे गर्म शहरों की सूची में शामिल होने की संभावना मजबूत हो गई है। 

जिले के 14 शहर हॉट
नासिक जहां राज्य के गर्म जिलों में शामिल है, वहीं जिले के 14 तालुका में पारा चालीस से ऊपर पहुंच गया है। 52 राजस्व मंडलों के गांवों में असहनीय गर्मी पड़ रही है, इसलिए इन जगहों पर प्रभावी कदम उठाने की जरूरत है। कृष्णा देशपांडे (जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नासिक) ने बताया, नासिक जिले में अप्रैल में ही पारा 40 पार कर गया है, इसलिए नागरिकों को अभी से अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। जब तक जरूरी न हो दोपहर के समय घर से बाहर न निकलें। अगर आपको लू लगे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। छाता, रूमाल, हेलमेट, स्कार्फ का प्रयोग अवश्य करें।