नासिक

Published: Mar 10, 2023 06:38 PM IST

NCP Protest प्याज की कीमतों को लेकर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने मुंबई-आगरा हाईवे पर किया चक्का जाम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

चांदवड : नासिक जिला (Nashik District) राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) की ओर से पूर्व सांसद समीर भुजबल की मौजूदगी में प्याज (Onion) और अन्य कृषि जिंसों के गिरते बाजार मूल्य और बढ़ती महंगाई (Inflation) के विरोध में केंद्र और राज्य सरकार को जगाने के लिए मुंबई-आगरा राजमार्ग (Mumbai-Agra Highway) के किनारे चांदवड शहर में चौफुली पेट्रोल पंप के सामने रास्ता रोको आंदोलन (Agitation) किया गया। इस मौके पर केंद्र और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की गई। आंदोलन के दौरान हाईवे के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लगने से वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। चांदवड के तहसीलदार प्रदीप पाटिल, पुलिस निरीक्षक समीर बारवाकर को ज्ञापन देने के बाद आंदोलन वापस लिया गया। 

नासिक जिला राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने नासिक के पूर्व सांसद समीर भुजबल के नेतृत्व में शुक्रवार 10 दिसंबर को मुंबई-आगरा हाईवे पर एक घंटे तक धरना दिया। कृषि जिंसों की गिरती बाजार कीमत और बढ़ी हुई महंगाई के मुद्दों को लेकर यह आंदोलन किया गया। आंदोलनकारी सरकारी विश्राम गृह पर एकत्र हुए और वहां से राजमार्ग तक पैदल मार्च निकाला। हाईवे पर अचानक मार्च निकलने के कारण दोनों ओर से यातायात ठप हो गया। इस दौरान आंदोलनकारियों ने हाईवे पर प्याज और सब्जियां फेंक कर विरोध प्रदर्शित किया। इसी तरह घरेलू गैस के बाजार भाव में हुई बढ़ोतरी ने आम नागरिकों की कमर तोड़ कर रख दी है। इन गैस टंकियों, कौड़ियों और लकड़ियों को लेकर महिलाओं ने अनोखा आंदोलन कर सबका ध्यान अपनी ओर खींचा। 

केंद्र सरकार से प्याज का गारंटी मूल्य देने की मांग

प्याज को गारंटी मूल्य मिले, प्याज को सब्सिडी मिले जैसे मुद्दे को लेकर नारेबाजी की गई। प्रदर्शनकारियों ने किसान विरोधी सरकार के विरोध में लगातार नारेबाजी की। आंदोलन के दौरान पूर्व सांसद समीर भुजबल, निफाड विधायक दिलीप बनकर, जिला अध्यक्ष रवींद्र पगार, तहसील अध्यक्ष डॉ. सयाजीराव गायकवाड़ ने केंद्र सरकार से प्याज का गारंटी मूल्य देने की मांग की। 

परेशानी में किसान फंस गए हैं

पिछले दो महीने से कई सब्जियों भाव बहुत गिर गए हैं, इससे किसानों को उत्पादन खर्च भी मिल पा रहा है। फलों और कृषि जिंसो को बहुत कम भाव मिलने के कारण लिया गया कर्ज कैसे चुकाया जाए, कैसे पैसा वापस किया जाए, कैसे घर का भरण-पोषण किया जाए, इस परेशानी में किसान फंस गए हैं। एक तरफ जहां कृषि उपज का बहुत कम दाम मिल रहा है, वहीं अच्छे दिनों के नाम पर पेट्रोल, डीजल, घरेलू गैस समेत जरूरी चीजों के दाम रोजाना बढ़ रहे हैं, इससे गरीब नागरिकों, मजदूरों और किसानों को काफी परेशानी हो रही है। महंगाई के कारण मध्यम वर्गीय परिवार का सफाया हो गया है। 

बजट में सिर्फ और सिर्फ कागजी घोषणा की गई: भुजबल 

राज्य सरकार की ओर से पेश किए गए बजट में भी किसान, मध्यम वर्ग, मजदूर व कामगार श्रेणी में कुछ भी नहीं दिया गया है। पूर्व सांसद समीर भुजबल ने आलोचना करते हुए कहा बजट में सिर्फ और सिर्फ कागजी घोषणा की गई। इस मौके पर निफाड के विधायक दिलीप बनकर ने विधान भवन में प्याज का मुद्दा उठाया। विधायक बनकर ने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार किसान विरोधी और व्यापारी विरोधी है। 

आंदोलन में जिला अध्यक्ष रवींद्र पगार, राष्ट्रवादी युवा कांग्रेस जिला अध्यक्ष पुरुषोत्तम कडलग, महिला जिला अध्यक्ष प्रेरणा बलकवडे, तहसील अध्यक्ष सयाजीराव गायकवाड़ आदि ने अपने विचार रखे। मुंबई-आगरा राजमार्ग पर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की ओर से सड़क जाम किए जाने के कारण राजमार्ग के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं थीं, इससे वहां से गुजरने वाले वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। आंदोलन समाप्त होने के बाद यातायात सुचारू करने में पुलिस को भारी मशक्कत करनी पड़ी। 

ये थीं मांगें

केंद्र सरकार प्याज की फसल को 2,500 रुपए प्रति क्विंटल की गारंटी दे। प्याज के लिए 1,500 रुपए प्रति क्विंटल की तत्काल सब्सिडी दी जाए। अंगूर उत्पादकों को 25 रुपए उत्पादन लागत दी जाए। बेमौसम बारिश से हुए नुकसान की भरपाई की जाए और तत्काल आर्थिक सहायता दी जाए। पेट्रोल, डीजल और घरेलू गैस के दाम कम किए जाने की मांग इस दौरान की गई।