नाशिक

Published: Oct 29, 2021 08:24 PM IST

Nashik Onion Pricesनाशिक की प्याज मंडीयों में गिरे प्याज के दाम, आयकर छापेमारी का परिणाम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

लासलगांव : नाशिक जिले (Nashik District) के कृषी उपज मंडी समितीयों (Agricultural Produce Market Committees) में गर्मी की प्याज (Summer Onions) को अधिकत्तम 3 हजार 100 रूपये  प्रति क्विंटल का दाम मिला। दूसरी ओर सोलापूर (Solapur), मोरशी (Morshi), चंद्रपूर, कर्जत के मंडीयों में प्याज को अधिकत्तम साढ़े चार हजार रुपए प्रति क्विंटल मिला है।

आयकर विभाग (Income Tax Department) की छापामारी (Raids) के बाद नाशिक जिले (Nashik District) के कृषी उपज मंडीयों के व्यापारीयों में दामवृध्दी का परिणाम देखने की बात कही जा रही है। मुख्य मंडी समितीयों में गर्मी की प्याज के दरों में तीन दिनों में 350 रुपए प्रति क्विंटल से गिर गए है। गर्मी की प्याज को स्थानिय मंडी में औसत दाम 2400 रूपए मिला। पिछले सप्ताह में नाशिक जिले के पिंपलगांव  बसवंत के मंडी समिती में आयकर विभाग की छापेमारी होने के बाद जिले की मंडी समितीयों में प्याज के दामों में गिरावट आई। सोलापूर, मोरशी, चंद्रपूर मंडी समितीयों में चार हजार से चार हजार छह सौ रुपये प्रति क्विंटल से विक्री हो रही है।

खेतीफसल की निलामी 11 दिनों तक बंद रहेगी

दूसरी ओर लासलगांव प्याज व्यापारी एसोसिएशन ने मंडी समिती को दिए हुए पत्र के अनुसार  व्यापारी वर्ग के प्याज गोदाम में कार्य करने वाले मजदुर दिपावली का त्यौहार मनाने के लिए अवकाश पर जाने के कारण मंडी समिती के प्याज विभाग का व्यापारी वर्ग ने 8 नवंबर तक निलामी में शामिल नहीं होने की बात कही है। इससे लासलगांव मुख्य मंडी में प्याज और खेतीफसल की निलामी 11 दिनों तक बंद रहेगी।  लासलगांव  के मुख्य बाजार समिती में गुरूवार की शाम तक गर्मी के प्याज को न्युनत्तम 700, अधिकत्तम 3100 और औसत दो हजार 400 रूपये का दाम मिला। 

दामों के आंकडे इस प्रकार