नाशिक

Published: Dec 20, 2020 09:03 PM IST

निर्णयशिर्डी में अब रोज 12000 भक्त कर सकेंगे दर्शन

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

शिर्डी. शिर्डी साईं मंदिर (Shirdi Sai Temple) में बढ़ती भीड़ को देखते हुए मंदिर में दर्शन की सीमा प्रति दिन 6000 से बढ़ाकर 12,000 कर दी गई है। संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कान्हूराज बागटे (Chief Executive Officer Kanhuraj Bagte) ने कहा है कि क्रिसमस (Christmas) की छुट्टियों और नए साल (new year) के दौरान पालकी नहीं लाई जानी चाहिए।

छुट्टियों के दिन ऑफलाइन बुकिंग काउंटर (Offline booking counter) बंद रहेगा। शिर्डी में भक्तों की संख्या दिन-प्रतिदिन और गुरुवार, शनिवार, रविवार और सार्वजनिक छुट्टियों पर बढ़ रही है। इन दिनों 15000 से अधिक भक्त दर्शन के लिए आ रहे हैं। भीड़भाड़ वाले समय के दौरान अधिकतम 12,000 भक्तों का जाना संभव है।

ऑनलाइन बुकिंग के बिना शिर्डी आने वाले भक्तों की बढ़ती संख्या के कारण दर्शन की व्यवस्था करना संभव नहीं होगा। भक्तों को नियोजित दर्शन तिथि से 5 दिन पहले और ऑनलाइन दर्शन वेबसाइट पर 2 दिन पहले नि: शुल्क दर्शन पास की सुविधा के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहिए। दर्शन प्रतिदिन 12,000 भक्तों को दिया जाएगा, जिनमें से 4,000 को पेड पास और 8,000 को मुफ्त पास दिए जाएंगे।

बिना पास के सीधे शिर्डी आने वाले श्रद्धालुओं को असुविधा से बचने के लिए आनलाइन पास बुकिंग का ध्यान रखना चाहिए। आने वाले क्रिसमस की छुट्टियों और नए साल की शुरुआत के दौरान भीड़ होने की संभावना है। ज्ञात हो कि पिछले साल 31 दिसंबर को साईं मंदिर पूरी रात खुला था।