महाराष्ट्र

Published: Sep 03, 2021 05:01 PM IST

Mukesh Ambani Scare Caseमुंबई में NIA ने एंटीलिया केस-मनसुख हिरन हत्याकांड में सचिन वाझे, अन्य के खिलाफ चार्जशीट दायर की

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File

मुंबई: उद्योगपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के दक्षिण मुंबई (Mumbai) स्थित आवास एंटीलिया (Antilia) के बाहर विस्फोटक (Explosives) पदार्थ से भरी कार पार्क करने और बिज़नेसमैन मनसुख हिरेन (Mansukh Hiren) हत्या के मामले में एनआईए (NIA) ने कोर्ट (Court) में शुक्रवार को चार्जशीट (Chargesheet) दाखिल कर दी है।

ANI के अनुसार, एनआईए ने मुंबई में एक विशेष एनआईए कोर्ट के समक्ष अपनी चार्जशीट दाखिल की। इस मामले में बर्खास्त मुंबई पुलिस अधिकारी सचिन वाझे, पुलिस अधिकारी सुनील माने और निलंबित पुलिस अधिकारी रियाज़ुद्दीन काज़ी फिलहाल न्यायक हिरासत में हैं।बता दें कि, 25 फरवरी को एक संदिग्ध वाहन मुकेश अंबानी के घर के बाहर खड़ा पाया गया था। उसमें विस्फोटक सामग्री रखी हुई थी। इस मामले में एनआईए ने पहले वाजे को गिरफ्तार किया था।

इसके बाद एजेंसी की जांच के बाद खुलासा हुआ कि, ठाणे के कारोबारी मनसुख हिरन (Mansukh Hiren) की मौत (Death) के तारे भी अंबानी केस से जुड़े हैं। बाद में पता चला था कि, हिरन की ठाणे जिले में हिरन का शव था। दरअसल, हिरन उस स्कॉर्पियो कार का मालिक था, जिसमें 25 फरवरी को दक्षिण मुंबई में स्थित प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के निकट विस्फोटक सामग्री रखी मिली थी। लेकिन इस केस में विवाद के बाद उसकी हत्या कर दी गई थी। 

बता दें कि, साल 2004 में घाटकोपर बम धमाकों के आरोपी ख्वाजा युनुस की हिरासत में हुई मौत के मामले में वाजे को निलंबित किया गया था और पिछले साल उन्हें फिर से पुलिस बल में शामिल किया गया था। इस मामले में कथित रूप से वाझे का कनेक्शन मुंबई पुलिस के दो और अधिकारी, सुनील माने और रियाज़ुद्दीन काज़ी से सामने आया था जिसके बाद उन्हें भी एनआईए ने अरेस्ट कर लिया था। इसके बाद पूर्व पुलिस कांस्टेबल विनायक शिंदे और क्रिकेट सटोरिये नरेश गौड़ को गिरफ्तार किया था। पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा को भी NIA ने बाद में गिरफ्तार किया था।