महाराष्ट्र

Published: May 03, 2023 04:01 PM IST

Maharashtra RTE Admissionमहाराष्ट्र में RTE द्वारा 94 हजार बच्चों को मौका, 34 हजार छात्रों का हुआ दाखिला

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Image

महाराष्ट्र: हाल ही में RTE को लेकर एक खबर सामने आई है। दरअसल शिक्षा का अधिकार अधिनियम (Right to Education) के तहत 25 प्रतिशत आरक्षित सीटों की प्रवेश प्रक्रिया में पुरे महाराष्ट्र से अब तक 34 हजार 342 विद्यार्थियों का प्रवेश लिया जा चुका है।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि प्रवेश की अंतिम तिथि 8 मई है। इस बारे में आपको बता दें कि कुल 94 हजार 700 बच्चों को भर्ती किया गया है। अभी RTE की प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। इस वर्ष एक लाख एक हजार 846 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। 

ऑनलाइन माध्यम से 94 हजार 700 लोगों को प्रवेश दिया गया। इस बारे में अभिभावकों को एसएमएस भेजकर प्रवेश की सूचना दी गई। साथ ही  विद्यालय में जाकर प्रवेश का निर्धारण करने के लिए 30 अप्रैल तक की डेडलाइन दी गई थी।

लेकिन, ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में शुरू से ही तकनीकी गड़बड़ी के कारण प्रवेश प्रक्रिया की समय सीमा डी.टी. इसे 8 मई तक बढ़ाया गया था। दरअसल प्रवेश से पहले छात्रों के दस्तावेजों की जांच की जाती है।

आरटीई की वेबसाइट पर जानकारी दी गई है कि अब तक सभी जिलों से 34 हजार 342 विद्यार्थियों प्रवेश किया जा चुका है। दाखिले के लिए अभी छह से सात दिन बाकी हैं। इसलिए सभी सीटों पर एंट्री होने के संकेत मिल रहे हैं। साथ ही दाखिले के लिए और समय दिए जाने की संभावना है।