महाराष्ट्र

Published: Nov 19, 2021 10:21 AM IST

ST Bus Strike in Maharashtraमहाराष्ट्र में एसटी बस कर्मचारियों की हड़ताल से लोग परेशान, MSRTC चलाएगी 500 प्राइवेट बसें

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

मुंबई: पिछले कई दिनों से एसटी कर्मचारियों (ST Bus Workers) की हड़ताल (Strike) जारी है। इस दौरान महामंडल को करोड़ों का नुकसान तो हुआ ही, साथ ही यात्रियों (Commuters) को हर दिन नई-नई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। एसटी वर्कर्स की अनिश्चितकालीन हड़ताल 22वें दिन भी जारी रहने के बीच, महाराष्ट्र राज्य सड़क परिवहन निगम (एमएसआरटीसी) (MSRTC) ने गुरुवार को आंदोलन के कारण फंसे यात्रियों की सेवा के लिए ड्राइवरों के साथ 500 निजी बसों को चलाने का फैसला किया है। यह कदम बुलढाणा जिले में एक 29 वर्षीय एमएसआरटीसी कर्मचारी की कथित रूप से आत्महत्या करने की खबरों के बीच आया है। खामगांव तालुका के मातरगांव निवासी विशाल अंबालकर ने मंगलवार रात अपने घर में जहर खा लिया था।

एक रिपोर्ट में MSRTC के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि, “हमने निजी बस ठेकेदारों को ‘वेट लीज’ मॉडल के तहत ड्राइवरों के साथ पहले चरण में तत्काल आधार पर 500 बसें उपलब्ध कराने के लिए आमंत्रित करने के लिए एक निविदा जारी की है। ये बसें राज्य भर के विभिन्न जिलों में कम से कम एक लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करेंगी। उन्होंने आगे कहा कि यदि आंदोलन लंबे समय तक जारी रहता है, तो MSRTC बाद के चरणों में ड्राइवरों के साथ 500 से 1,000 अतिरिक्त निजी बसों को किराए पर लेने के लिए और निविदाएं जारी करेगा।

एक ओर जहां कर्मचारी अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं, वहीं दूसरी ओर सरकार भी झुकना नहीं चाहती। दोनों के बीच चल रही तनातनी की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ती जा रही है।रिपोर्ट में कहा गया है कि, यूनियनों के साथ बातचीत गुरुवार को बेनतीजा रही। हड़ताल के कारण 200 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।