पुणे

Published: Jul 26, 2022 03:14 PM IST

PMC34 गांवों में 437 प्लॉट PMC को ट्रांसफर, सिर्फ प्लॉट्स के दस्तावेजों की फाइल मिली

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पुणे: पुणे महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (PMRDA) ने पुणे महानगरपालिका (PMC) में शामिल 34 गांवों (Villages) में 437 भूखंड (Plots) पीएमसी को हस्तांतरित कर दिए हैं। ये प्लॉट कहां स्थित हैं, या इन पर अतिक्रमण है या नहीं, इसका कोई ब्योरा नहीं दिया गया है। इन प्लॉटों के दस्तावेजों की फाइलें पुणे महानगरपालिका के संपदा विभाग को सौंपी गई है।

पीएमसी कमिश्नर विक्रम कुमार ने बताया कि क्षेत्रीय योजना और विकास योजना के तहत पीएमआरडीए से हस्तांतरित भूखंडों में से 101 भूखंड आंतरिक सड़क के, 168 भूखंड प्रत्येक सड़क और सुविधा क्षेत्र क्षेत्रीय योजना और विकास योजना के तहत कुल 437 भूखंड पीएमसी को सौंपे गए हैं। 11 गांव, जिन्हें पहले पीएमसी की सीमा में शामिल किया गया था, मामले में पीएमसी पीएमआरडीए के साथ डेढ़ साल से समन्वय कर रही है। 

कलेक्टर ने दिया आदेश

जिसमे 33 गांवों में सड़कों और सुविधा क्षेत्रों के भूखंडों को सौंपना था। जब पीएमआरडीए ने कोई जवाब नहीं दिया तो आखिरकार पीएमसी ने कलेक्टर कार्यालय से मांग की। तब कलेक्टर ने डिप्टी कलेक्टर (राजस्व) की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति नियुक्त कर इस भूखंड को पीएमसी को हस्तांतरित करने का निर्देश दिया।

सम्पदा विभाग सम्पत्तियों की जानकारी जुटाने में जुटी 

पीएमसी को मिले इन सभी नए भूखंडों का सीधे पीएमसी द्वारा निरीक्षण किया जाएगा और जीपीएस मैपिंग द्वारा गिना जाएगा। पीएमआरडीए ने इस बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया है कि ये प्लॉट्स कहां पर हैं, इन पर अतिक्रमण हुआ है या नहीं। संपदा विभाग के उपायुक्त राजेंद्र मुठे ने बताया कि महानगरपालिका के संपदा विभाग ने इन सभी मामलों की जानकारी लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।