पुणे

Published: Jun 26, 2021 04:11 PM IST

Crimeधोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार बिल्डर लुंकड़ ने दायर की जमानत याचिका

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पुणे. धोखाधड़ी के मामले में गिरफ्तार किए गए पुणे के प्रसिद्ध बिल्डर अमित लुंकड (Builder Amit Lunkad) की जमानत (Bail)के लिए शिवाजीनगर (Shivaji Nagar) के स्पेशल कोर्ट (Special Court) में जमानत याचिका दायर की गई है। जमानत की याचिका को लेकर कोर्ट ने पुलिस (Police) से राय मांगी है। सोमवार को इस जमानत याचिका पर सुनवाई होगी। बिल्डर अमित लुंकड पर येरवड़ा पुलिस स्टेशन (Yerwada Police Station) में ठगी का केस दर्ज किया गया है। लुंकड के खिलाफ करीबन 50 करोड़ रुपए की ठगी से जुड़ी 35 शिकायत आर्थिक अपराध शाखा में दर्ज कराई गई है। शिकायतकर्ता निवेशकों को बिल्डर लुंकड के जरिये कुछ रकम अदा किया जा रहा है। शेष रकम की पोस्ट डेटेड चेक दिया जा रहा है। इसकी गारंटी लुंकड के दोस्तों द्वारा दी जा रही है।

 येरवड़ा पुलिस स्टेशन में संजय होनराव नामक निवेशक द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर लुंकड रियलिटी फर्म के मालिक अमित लुंकड के खिलाफ ठगी का केस दर्ज किया गया है। इस मामले की जांच पुणे के क्राइम ब्रांच के डकैती विरोधी दस्ते के वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक बालाजी पांढरे कर रहे थे। गिरफ्तारी के बाद बिल्डर लुंकड के खिलाफ और भी शिकायत आनी शुरू हो गई। इसकी व्यापकता को देखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने लुंकड के खिलाफ आने वाली शिकायतों दर्ज करने और जांच आर्थिक अपराध शाखा को सौंपने का आदेश दिया। अब तक लुंकड के खिलाफ 35 से अधिक शिकायत दर्ज की गई है। ठगी का यह आंकड़ा 50 करोड़ रुपए तक का होने की जानकारी सामने आई है।

येरवड़ा जेल में बंद है बिल्डर लुंकड

निवेशकों के डिपॉजिट स्वीकार करने का कोई अधिकार नहीं होने के बावजूद बिल्डर अमित लुंकड ने ज्यादा रिटर्न्स देने का लालच देकर आम लोगों से बड़ी संख्या में डिपॉजिट स्वीकार किया। बाद में उन्हें न रिटर्न्स दिया न उनके निवेश के पैसे लौटाए। इसलिए पुलिस ने लुंकड के खिलाफ एमपीआईडी के तहत भी धाराएं लगाई गई है। फ़िलहाल बिल्डर लुंकड येरवड़ा जेल में बंद है। उसने जमानत पाने के लिए शिवाजीनगर कोर्ट में याचिका दायर की है। जमानत याचिका पर कोर्ट ने पुलिस से उसकी राय मांगी है। सोमवार को बिल्डर लुंकड की जमानत याचिका पर सुनवाई होगी। फ़िलहाल इस मामले की जांच चल रही है। इस घटना से शहर के कंस्ट्रक्शन सेक्टर में खलबली मच गई है।