पुणे

Published: Oct 08, 2022 05:26 PM IST

Pune Newsपुणे में शराब तस्करों पर आबकारी विभाग की मुहिम, 6 महीने में 9 करोड़ 34 लाख रुपए की सामग्री जब्त

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File

पुणे: राज्य को सर्वाधिक राजस्व देने वाला आबकारी विभाग (Excise Department) अलग-अलग कारणों से चर्चा में रहता है। इस बार विभाग शराब तस्करों (Liquor Smugglers) पर बड़ी कार्रवाई को लेकर चर्चा में है। शराब की तस्करी के लिए तस्करों ने अलग- अलग मोडस ऑपरेंडी अपनाई। कभी गाड़ियों से तो कभी ट्रक के नीचे कपाटनुमा जगह  बनाकर दूसरे राज्यों से पुणे में नकली शराब बेचने की कोशिश की।

तस्करों के इस मोडस ऑपरेंडी का खुलासा छह महीने पहले अधीक्षक के रूप में आए चरण सिंह राजपूत ने की। महज छह महीने में वर्ष भर के आसपास इतनी कार्रवाई कर 9 करोड़ 34 लाख रुपए के माल के साथ 1854 मामले दर्ज कर रिकॉर्ड स्थापित किया है।

कुल 1,854 मामले दर्ज किए गए

पुणे आबकारी विभाग ने अप्रैल से सितम्बर, महज 6 महीने के भीतर पिछले एक साल के बराबर कार्रवाई की है। छह महीने के कालावधि के भीतर कुल 1,854 मामले दर्ज किए गए हैं। जिनमे से 1,277 ऐसे मामले थे जिनमे आरोपी फरार हो गए, लेकिन मौके से माल की जब्ती की गई, जबकि अन्य मामलों में 1,278 आरोपियों की गिरफ़्तारी की गई। पिछले वर्ष (2021) भर में आबकारी विभाग ने 1,838 मामले दर्ज कर 5 करोड़ 31 लाख रुपए के माल जब्त किये थे। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष सिर्फ छह महीने के भीतर दोगुना काम कर पिछले वर्ष की अपेक्षा माल जब्ती में 4 करोड़ 3 लाख रुपए की बढ़ोत्तरी हुई है।

उड़नदस्तों ने हाइवे पर चलाई मुहिम

सबसे अधिक विक्री के साथ तस्करों को अधिक मुनाफा देने वाली गोवा स्कॉच ट्रक के नीचे कपाटनुमा जगह बनाकर लाई जा रही थी। राजपूत के मार्गदर्शन में हाइवे पर ट्रकों और गाड़ियों को रोककर आबकारी विभाग के उड़न दस्तों ने कार्रवाई की। जिसके बाद ऐसा माना जा रहा है कि शराब तस्कर अब दूसरे शहरों में तस्करी को अंजाम दे रहे हैं।