पुणे

Published: Jun 28, 2023 07:09 PM IST

Pune Newsमहापारेषण की एल्यूमीनियम तार चुराने वाला गिरोह पकड़ा, 8 लोग हिरासत में, 6 लाख 34 हजार का माल जब्त

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

पुणे: पुरंदर तहसील में बिजली वितरण और महापारेषण के ट्रांसफार्मर और एल्यूमीनियम तारों की चोरी की कई घटनाएं हुईं थी। लेकिन चोर का पता नहीं लग रहा था। आखिरकार पुलिस को इस चोर गिरोह को पकड़ने में सफलता मिल ही गई। सासवड पुलिस ने इस मामले में आठ लोगों के एक गिरोह को हिरासत में लिया है। पुलिस ने उनके पास से चोरी का 6 लाख 34 हजार का माल बरामद कर लिया है। इसके साथ ही चोरी में इस्तेमाल किए गए दो टेंपो भी पुलिस ने जब्त कर लिए हैं।

तारों की कीमत 21 लाख 40 हजार 

असिस्टेंट इंजीनियर आकाश नामदेव गायकवाड़ ने 28 जनवरी 2023 को सासवड पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी। 29 अक्टूबर 2022 से 27 जनवरी 2023 के बीच मौजे गारडे क्षेत्र और दूरकरवाड़ी, गारडे क्षेत्र में टावरों के एल्युमीनियम धातु के बिजली के तार चोरों द्वारा चोरी कर लिए गए। शिकायत में बताया गया कि इन तारों की कीमत 21 लाख 40 हजार है। यह अपराध गंभीर है और चोरों ने सरकारी बिजली के तार चुरा लिए हैं, इसलिए पुलिस ने जांच अधिकारी और अपराध जांच टीम को अपराध की गहन जांच करने के निर्देश दिए। इसके अनुसार जब अपराध जांच टीम ने सासवड, गराडे, कोंढवा, कात्रज जैसे विभिन्न स्थानों के सीसीटीवी फुटेज की जांच की, तो उन्हें एक संदिग्ध चोर के टेम्पो के बारे में जानकारी मिली।

 चोरी की बात कबूल कर ली

इसके अनुसार अलग-अलग तरीकों से जांच करते हुए टीम को गोपनीय जानकारी मिली कि कात्रज क्षेत्र के जावेद शेख और समाधान कसबे कुछ लोगों के साथ पिछले एक साल से गराडे में रात के अंधेरे का फायदा उठाकर सरकारी स्वामित्व वाले एल्यूमीनियम तारों की चोरी कर रहे हैं। इसके अनुसार टीम पद्मावती, तलजाई, शनि नगर, कात्रज, कोंढवा पुणे गई और तलाशी ली और संदिग्ध आरोपी और अपराध में उपयोग किये गए टेम्पो को ढूंढ लिया। आरोपियों को हिरासत में लिया गया और सासवड पुलिस स्टेशन लाया गया। जब पूछताछ की गई, तो उन्होंने चोरी की बात कबूल कर ली। इस मामले में सोहेल उर्फ लादेन मोदीन असंगी (20), आदित्य उर्फ सोन्या खंडू कांबले (20), सूरज उर्फ बम नंदू बांदल (18), दत्ता धनाजी पटोले (19), साधन दगडू कसबे (19) ओम उर्फ शिवम सदन कस्बे (19), दिलीप दत्तू देडे (38), सालिक राम लहुरी सरोज (44) को पुलिस ने हिरासत में लिया है। आरोपियों के पास से टेंपो जब्त कर लिया गया है।