पुणे

Published: May 18, 2022 04:02 PM IST

Municipal Elections 2022पिंपरी-चिंचवड के दो प्रभागों में 'ओपन' की एक सीट के लिए मचेगा घमासान!

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation ) के आम चुनाव (Election) की अंतिम वार्ड संरचना जारी हो गई है। यह चुनाव ओबीसी आरक्षण (OBC Reservation) के बिना होने जा रहा है। इस बार महानगरपालिका में नगरसेवकों (Corporators) की संख्या 139 और वार्डों की संख्या 46 है। इनमें से 22 सीटें अनुसूचित जाति (एससी) और 3 अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित है, जबकि 114 सीटें सामान्य वर्ग के लिए ‘ओपन’ हैं। महानगरपालिका के दो वार्डों में तीन में से दो-दो सीटें आरक्षित रहने से मात्र एक-एक सीट ओपन रह जाएगी। ऐसे में इन सीटों के लिए भारी घमासान मचने और मौजूदा नगरसेवकों के बीच टकराव के आसार नजर आ रहे हैं।

स्थानीय निकायों में अनुसूचित जातियों (एससी) के लिए 16 प्रतिशत आरक्षण है।  इसलिए 139 सदस्यीय महानगरपालिका की सभागृह में एससी के 22 नगर सदस्य होंगे। इसमें पुरुष और महिला सदस्यों की संख्या 11-11 होगी। वहीं स्थानीय निकायों में अनुसूचित जनजातियों के लिए तीन प्रतिशत आरक्षण है।  इसके अनुसार वर्तमान में अनुसूचित जनजाति के सदस्यों की संख्या मात्र तीन होगी। उनके लिए वार्ड 41, 44 और 6 आरक्षित रहेंगे। 

रस्साकशी रहने की संभावना

वार्ड नंबर 6 दिघी बोपखेल और वार्ड नंबर 44 पिंपलेगुराव, राजीव गांधीनगर की तीन में से दो सीटें एससी और एसटी के लिए आरक्षित रहेंगी। इस हिसाब से ओपन कैटेगरी के लिए दोनों वार्डों में एक ही सीट है। इसलिए ओपन कैटेगरी की सीट के लिए रस्साकशी रहने की संभावना है। अनुसूचित जनजाति (एसटी) की सीटें दो अगल बगल के वार्डों, पिंपलेगुरव और पिंपलेगुरव गांवठान में आरक्षित होंगी।

‘इन’ संभावित वार्डों में एससी की 22 सीटें रिजर्व

अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित वार्ड