पुणे

Published: May 30, 2023 05:28 PM IST

PCMC Recruitment 2023PCMC भर्ती: 55 हजार 82 अभ्यर्थियों ने दी परीक्षा, दो केंद्रों में हुई नकल, इतने लोगों के खिलाफ मामला दर्ज

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के विभिन्न विभागों में बी और सी श्रेणी के 15 पदों की 388 सीटों के लिए 55 हजार 82 लोगों ने परीक्षा (Exam) दी है। यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल हुए 83 उम्मीदवारों की जल्द ही परीक्षा आयोजित की जाएगी। उसके बाद परिणाम 15 दिनों में घोषित किया जाएगा। 

इस भर्ती के लिए 26, 27 और 28 मई को प्रदेश के 98 केंद्रों पर हुई परीक्षा में दो केंद्रों पर नकल होने का खुलासा हुआ था। नासिक केंद्र (Nashik Center) में नकल (Copy) मामले में तीन और मुंबई (Mumbai) में दो लोगों समेत पांच लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। इनमें से एक अपने साथ डिवाइस और दूसरा मोबाइल फोन केंद्र पर ले गया था।

28 शहरों में 98 केंद्रों पर परीक्षा ली गई

प्रशासन अधिकारी सोनम देशमुख ने कहा कि राज्य के 28 शहरों में 98 केंद्रों पर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के माध्यम से तीन दिनों तक परीक्षा आयोजित की गई थी। इसके लिए महानगरपालिका के 98 अधिकारियों को निरीक्षक नियुक्त किया गया है। 388 सीटों के लिए 85 हजार 387 लोगों ने आवेदन किया था। परोक्ष में 64.19 फीसदी यानी 55 हजार 82 लोगों ने परीक्षा दी। 30 हजार 305 लोगों ने आवेदन और शुल्क जमा करने के बाद परीक्षा नहीं दी। सहायक उद्यान अधीक्षक के पद का आरक्षण रद्द होने के कारण इस पद के लिए परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। इसलिए इस पद के लिए आवेदन करने वाले 89 उम्मीदवारों को उनका प्रवेश शुल्क वापस कर दिया जाएगा। महानगरपालिका में 15 पदों की 388 सीटों के लिए राज्य के 26 जिलों के 98 केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी।

नासिक और मुंबई के केंद्रों पर नकल  

इनमें से नासिक और मुंबई के केंद्रों पर नकल के मामले सामने आए हैं। नासिक में नकल करने के मामले में राहुल मोहन नागलोत, अर्जुन हरसिंह मेहर, अर्जुन रामधन राजपूत नाम के तीन लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। मूल उम्मीदवार मेहर था, मगर नागलोथ उसके स्थान पर परीक्षा के लिए एक डमी के रूप में बैठा था। महानगरपालिका अधिकारी नाना मोरे ने नासिक पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। अन्य नकलची राहुल डिवाइस के जरिए बाहर मौजूद अर्जुन राजपूत से प्रश्न पूछ रहा थे, अर्जुन उसे उत्तर बता रहा था। उसके कान में एक डिवाइस मिला। उसके पास से दो सिम कार्ड, एक मेमोरी कार्ड जब्त किया गया। मुंबई में केंद्रों पर नकल करने के मामले में महानगरपालिका के डिप्टी इंजीनियर संजय चव्हाण ने शिकायत दर्ज कराई है। इसी के तहत सखाराम अंबादास बहिर (निवासी शिरपुर, बीड) और एक अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है। सखाराम डिवाइस के जरिए नकल करता पाया गया। हालांकि उसकी तलाशी लेने से पहले आरोपी ने मोबाइल फोन नीचे फेंक दिया।