पुणे

Published: Apr 08, 2023 01:12 PM IST

Mangoes On EMIपुणे: फ्रिज-AC के बाद अब EMI में बिक रहा अल्फांसो आम, पहले खाओ-फिर किस्तों में चुकाओ दाम

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: Social Media

पुणे, अल्फांसो आम (Alphonso mangoes) की कीमत बहुत अधिक होने के बीच महाराष्ट्र के पुणे (Pune) के एक व्यापारी ने इस फल को मासिक किस्त पर मुहैया कराने की पेशकश की है। ‘गुरुकृपा ट्रेडर्स एंड फ्रुट प्रोडक्ट्स’ के गौरव सानस ने कहा कि यदि रेफ्रिजरेटर एवं एयर कंडीशनर (AC) किस्त पर खरीदे जा सकते हैं तो आम क्यों नहीं।

महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में देवगढ़ और रत्नागिरि के अल्फांसो या ‘हापुस’ आम को सबसे अच्छा आम माना जाता है और फिलहाल खुदरा बाजार में यह 800 से 1300 रुपये प्रति दर्जन की कीमत पर बिक रहा है।

सानस ने  दावा किया कि उनके परिवार की दुकान किस्त पर आम बेचने वाली देश की पहली दुकान है। उन्होंने कहा, ‘‘आम के मौसम की शुरुआत में हमेशा इसके दाम बहुत अधिक होते हैं। हमने सोचा कि यदि रेफ्रिजरेटर, एसी और अन्य उपकरण किस्त पर बेचे जा सकते हैं तो आम क्यों नहीं। तब हर व्यक्ति आम खरीद सकेगा।”

सानस ने कहा कि उनकी दुकान पर किस्त पर आम खरीदने की प्रक्रिया बिल्कुल किस्त पर मोबाइल फोन खरीदने जैसी है। उन्होंने कहा कि ग्राहक को क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना होगा और उसकी खरीद रकम को तीन, छह या 12 महीनों की किस्त में तब्दील कर दिया जाएगा। सानस से कहा कि लेकिन यह योजना कम से कम 5,000 रुपये की खरीदारी पर ही लागू होगी और अब तक चार ग्राहकों ने इस योजना का लाभ उठाया है।