ठाणे

Published: May 21, 2023 03:28 PM IST

Ambarnath Railway Stationअंबरनाथ स्टेशन के खुद प्यासे हैं प्याऊ!, एक सप्ताह से नहीं हो रही जलापूर्ति

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

अंबरनाथ: अंबरनाथ तहसील (Ambernath Tehsil) के जलाशयों से अंबरनाथ (Ambernath) सहित उल्हासनगर, कल्याण (Kalyan), डोंबिवली के अलावा कई शहरों को जलापूर्ति (Water Supply) की जाती है, लेकिन वर्तमान में अंबरनाथ रेलवे स्टेशन (Ambarnath Railway Station) पर जल संकट (Water Crisis) पैदा हो गया है। इससे यहां से यात्रा करने वाले हजारों रेल यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। प्लेटफार्म के तीन प्याऊ में एक हफ्ते से जलापूर्ति नहीं हो रही है। परिणामस्वरूप पानी न आने से प्याऊ पूरी तरह बंद थे। शुक्रवार को थोड़ा पानी मिला। 

रेल यात्रियों की मानें तो 5 दिन प्याऊ में पानी की एक बूंद नहीं देखी गई थी। इसके कारण आम रेल यात्रियों में नाराजगी है।  शहर की आबादी और औद्योगिक क्षेत्र के बढ़ने से पिछले कुछ सालों में अंबरनाथ रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। यहां से जाने वाली लगभग सभी लोकल ट्रेनें फुल रहती हैं।

मूलभूत असुविधाओं से जूझ रहे यात्री

स्टेशन में सुविधाओं का भी अभाव है। स्टेशन के बदलापुर दिशा में पैदल पुल की मरम्मत का काम शुरू कर दिया गया है। पुराना एफओबी 15 जून तक के लिए बंद किया गया है। विकल्प के रूप में स्थानीय रेल प्रशासन ने प्लेटफार्म के दोनों एफओबी का इस्तेमाल करने की सुविधा शहरवासियों को दी है, क्योंकि रेलवे स्टेशन के पूर्व और पश्चिम को पैदल यात्रियों को जोड़ने के लिए यही एक पुल है।

दोपहर बाद खत्म हो जाता है शौचालय का पानी

भीषण गर्मी, पादचारी पुल के बंद होने से वैकल्पिक पुल से पूर्व और पश्चिम में आने जाने वालों को रोजाना पसीना बहाना पड़ रहा है। स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर तीन स्थित शौचालय का पानी दोपहर बाद खत्म हो जाने की भी शिकायतें सामने आयी हैं। शौचालयों में भी पानी की किल्लत महसूस की जा रही है, इसलिए यात्रियों में आक्रोश है।

नई पाइपलाइन डालने का काम शुरू

स्थानीय रेल प्रशासन की मानें तो जहां से रेलवे स्टेशन की पाइप लाइन आयी है, वहां हाल ही में सड़क का काम हुआ है,  इस कारण लाइन टूट गई है। नई पाइपलाइन डालने का काम शुरू हो चुका है। एक दो दिन में जल संकट का निदान हो जाएगा। स्टेशन प्रबंधक कुरैशी से प्रतिक्रिया प्राप्त नहीं हो सकी।

प्लेटफार्म क्रमांक-3 पर अग्रवाल समाज कल्याण ने अंबरनाथ के भैरव ज्वैलर्स के सहयोग से प्याऊ का निर्माण कराया था। ठंडे पानी की मशीन और आरओ भी लगाया है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से उन्हें प्याऊ में पानी के ना आने की शिकायतें मिल रही थीं। मैंने तुरंत स्टेशन प्रशासन से संपर्क किया और जलापूर्ति की समस्या का समाधान करने का आग्रह किया था। शुक्रवार की शाम में खुद स्टेशन गया तथा देखा कि थोड़ा पानी आया है। रेल यात्रियों को ठंडा जल मुफ्त में मिलता रहे इसलिए नियमित पानी की आपूर्ति की अपेक्षा है।

-मछिंद्र यादव, अग्रवाल समाज के प्याऊ की देखरेख कर्ता