ठाणे

Published: Dec 29, 2022 07:40 PM IST

Water Theftडोंबिवली में MIDC की पाइप लाइन से पानी चोरी की घटनाएं बढ़ीं, अधिकारियों ने कहा कार्रवाई की जाएगी

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

कल्याण : डोंबिवली (Dombivli) में एमआईडीसी (MIDC) की पानी की पाइप लाइन (Pipeline) के वॉल्व से छेड़छाड़ कर पानी की चोरी का मामला बढ़ता जा रहा है। जैसे ही कल्याण शील रोड पर सागर होटल वेंकटेश पेट्रोल पंप के सामने पाइप लाइन से पानी के रिसाव का वीडियो सोशल मीडिया पर और एमआईडीसी के अधिकारियों को भेजा गया, एमआईडीसी के कर्मचारियों ने आकर पाइप लाइन के वाल्व पर कपड़ा लपेट कर अस्थायी रूप से रिसाव बंद कर दिया, मगर फिर से लीकेज शुरू हो गया है और साफ दिखाई दे रहा है कि यह अभी और बढ़ेगा। 

काटई-बदलापुर पाइप लाइन एमआईडीसी पर इस तरह के वाल्व डोंबिवली क्षेत्र में कई जगहों पर स्थित हैं। कुछ सामाजिक असामाजिक तत्व वहां पाइप लाइन में छेड़छाड़ कर रहे हैं। जिससे पिछले कुछ वर्षों से लाखों लीटर पानी लीक हो रहा है। आरटीआई के माध्यम से जानकारी मिली है कि करीब 16 प्रतिशत पानी की बरबादी हो रही हैं। पानी के रिसाव और चोरी को रोकने के लिए एमआईडीसी प्रशासन कोई प्रयास करता नजर नहीं आ रहा है। अभी भी प्रशासन डोंबिवली-कल्याण ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की कमी और कम दबाव वाली जलापूर्ति की समस्याओं का समाधान नहीं कर पाया हैं। कल्याण शील और कटाई बदलापुर सड़कों पर पानी की चोरी। रिसाव को रोकने के लिए कुछ साल पहले एमआईडीसी द्वारा सुरक्षा गार्ड नियुक्त किए जाने थे, लेकिन अभी तक नियुक्त करने का मुहूर्त नहीं बना है। 

एमआईडीसी को इसका लाभ मिलेगा

अब एमआईडीसी को इन बड़ी पाइपलाइनों पर कम से कम सीसी कैमरे लगाने चाहिए ताकि चोरी को रोका जा सके या पाइप लाइन फटने, लीक होने की जानकारी तत्काल मिल सके। एमआईडीसी निगम महाराष्ट्र में एक लाभदायक, समृद्ध और आर्थिक रूप से मजबूत निगम है। यदि इस उपाय से पानी का रिसाव और चोरी कम होती है। तो एमआईडीसी को इसका लाभ मिलेगा। लेकिन सामाजिक कार्यकर्ता राजू नलवड़े ने प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसा संदेह है कि एमआईडीसी पिछले कुछ वर्षों से पाइप लाइन में पानी के रिसाव को रोकने के लिए जानबूझकर उपाय नहीं कर रही है।