ठाणे

Published: Jul 07, 2020 09:38 PM IST

भरोसा गायब मरीज को 48 घंटे के भीतर खोजेगी मनपा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

ठाणे. मनपा के कोविड केयर सेंटर से गायब 72 वर्षीय भालचंद्र गायकवाड़ का कोई पता नहीं चला पाया है. भाजपा ने अस्पताल के ख़िलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग पुलिस से की है. दूसरी तरफ मनपा की तरफ से आईएएस अधिकारी रंजीत कुमार के नेतृत्व में मामले की जाँच के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है. मनपा ने गायब मरीज को 48 घंटे के भीतर खोज निकालने का भरोसा दिया है. 

बतादें कि कलवा निवासी भालचंद्र गायकवाड़ की कोरोना जाँच रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर  29 जून को शिवाजी अस्पताल से ग्लोबल हब अस्पताल में एम्बुलेंस से भेजा गया था. गायकवाड़ की बहू रेणुका के अनुसार दो दिन तक उन्हें अस्पताल से ससुर का अपडेट मिला, बाद में उन्हें आईसीयू वार्ड में ले जाया गया और उसके बाद से अस्पताल टालमटोल करने लगा था. पूछताछ के बाद 5 तारीख को अस्पताल ने बताया कि मरीज गायब हो गया है. रेणुका ने आरोप लगाया है कि जब वे लोग अस्पताल में गए तो पता चला कि दो दिन से अस्पताल का स्टॉफ उसके ससुर को खोज रहा था. रेणुका ने बताया कि अस्पताल का कोना कोना छान मारा, लेकिन उसके ससुर का कहीं पता नहीं चला. रेणुका ने ससुर के साथ अस्पताल के भीतर कोई अनहोनी घटना होने की आशंका जतायी है. सामाजिक संस्था मतदाता जागरण अभियान की तरफ से डॉक्टर चेतना दीक्षित, अनिल शालिग्राम तथा रोहित जोशी ने मनपा आयुक्त को पत्र देकर मामले की जाँच की मांग की है. रेणुका की शिकायत पर कापुरबावड़ी पुलिस ने भालचंद्र की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज की है. 

मंगलवार को भाजपा नेता किरीट सोमैया तथा ठाणे शहर भाजपा अध्यक्ष विधायक निरंजन डावखरे ने कापुरबावड़ी पुलिस के सीनियर पीआई अनिल देशमुख से मुलाकात की और उन्हें पत्र देकर अस्पताल के ख़िलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग की है. सोमैया ने अस्पताल पर असंवेदनशीलता का आरोप लगाया है. सोमैया का आरोप है कि अस्पताल मरीजों के प्रति लापरवाह है और उसकी जवाबदारी तय की जानी चाहिए. एक बार कार्रवाई होगी तो आगे से इस तरह का मामला नहीं होगा. 

मनपा ने बनाई तीन सदस्यीय कमेटी 

दूसरी तरफ मामले में छीछालेदर होते देख मनपा प्रशासन ने आईएएस रंजीत कुमार के नेतृत्व में तीन सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया है. ठाणे मनपा के जनसंपर्क संदीप मालवी ने बताया है कि रंजीत कुमार के नेतृत्व वाली कमेटी में स्वास्थ्य  अधिकारी डॉक्टर अनिरुद्ध मालगावकर और मनपा के मुख्य ऑडिटर किरण तायड़े का समावेश है. जाँच में जो दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. 

महापौर ने भी लगाई फटकार 

मनपा सूत्रों की माने तो मरीज के गायब होने के मामले को गंभीरता से लेते हुए महापौर नरेश म्हस्के ने भी प्रशासन को फटकार लगाई है. महापौर ने कहा कि कोविड सेंटर अस्पताल से मरीज गायब होता है, क्या प्रशासन नींद में था. साथ ही उन्होंने कहा कि जब कोविड सेंटर के अस्पताल में एक आईएएस स्तर के अधिकारी की नियुक्ति हुई है, विशेषज्ञ डाक्टरों सहित एक टीम गठित किया गया है तो ऐसे में इतनी बड़ी भूल कैसे हुई? म्हस्के ने अधिकारियों को दो टूक कहा कि गलती प्रशासन कर रहा है और विरोधक दोष सत्ताधारी को ठहरा रहे हैं. साथ ही उन्होंने तत्काल गायब मरीज को खोजकर दोषियों  पर कार्रवाई करने का निर्देश प्रशासन को दिया.