ठाणे

Published: Sep 12, 2022 07:34 PM IST

OBC Studentsओबीसी छात्रों की छात्रवृत्ति बंद

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

ठाणे : महाराष्ट्र राज्य (Maharashtra State) के निवासी और विदेश में अध्ययन करने वाले बीजाभज (Bijabhaj), बीमाप्र (Bimapra) और इमाव श्रेणियों (IMAV Categories) के छात्रों के लिए पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति, शिक्षा शुल्क, परीक्षा शुल्क योजना को बंद कर दिया गया है। जिसे लेकर ठाणे ओबीसी एकीकरण समिति आक्रामक हो गई। 

इस संदर्भ में समिति की तरफ से जिला अधिकारी राजेश नार्वेकर को ज्ञापन दिया गया। ओबीसी एकीकरण समिति के संयोजक प्रफुल वाघोले, मेघनाथ घरात, राहुल पिंगले, प्रशांत हाडकर, संदीप बेलवाले आदि शामिल थे। समिति ने मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मांग की गई है कि ओबीसी छात्रों की छात्रवृत्ति को इस तरह से रोकना अनुचित है और यह छात्रवृत्ति पहले की तरह ही दोबारा शुरू की जानी चाहिए। 

ओबीसी छात्रों को कठिनाई का सामना करना पड़ेगा

समिति ने अपने पत्र में कहा है कि महा विकास आघाड़ी सरकार ने विदेश में पढ़ रहे महाराष्ट्र के छात्रों को छात्रवृत्ति देने का फैसला किया था। लेकिन अब नई सरकार ने आघाड़ी सरकार के 25 मार्च 2022 के फैसला को 2 अगस्त 2022 को रद्द कर दिया है और अब सरकार ने वीजे, एनटी, एसबीसी और ओबीसी छात्रों की छात्रवृत्ति नहीं देने का निर्णय लिया है। जिससे राज्य के निवासी और विदेश में व्यावसायिक शिक्षा प्राप्त करने वाले ओबीसी छात्रों को कठिनाई का सामना करना पड़ेगा। इससे राज्य में ओबीसी समुदाय के छात्रों और अभिभावकों में असंतोष का माहौल है।