ठाणे

Published: Jul 05, 2020 05:36 PM IST

बारिश पहली बारिश में डूबी खारघर की स्वप्नपुर्ति सोसायटी, नवी मुंबई के कई इलाकों में जलजमाव

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

नवी मुंबई. 2 दिनों से जारी मूसलाधार बारिश ने स्थानीय प्रशासन के मानसून पुर्व इंतजामों की पोल खोल दी है. नवी मुंबई के शिरवणे एवं तुर्भे गांव इलाके में भारी जलजमाव देखने को मिला. वहीं वाशी की एपीएमसी मंडी और मैफको मार्केट तथा कलंबोली के स्टील मार्केट में भी भारी जलजमाव की खबर मिली है. 

कलंबोली के सेक्टर 4 में भी बारिश में जलजमाव देखने को मिला. हालांकि सबसे अधिक सुर्खियों में खारघर की स्वप्नपुर्ति सोसायटी रही. यहां रविवार को जलजमाव की ऐसी हालत रही जैसे बाढ़ आ गयी हो. सिडको को नियोजित मेगा हाऊसिंग की मशहूर खारघर की स्वप्नपूर्ति सोसायटी रविवार को पहली बारिश में डूब गयी.

जाम ड्रेनेज सिस्टम, घुटने तक भरा पानी 

हालत ये रही कि यहां 34 इमारतों की सोसायटी में घुटने तक पानी भर गया. सबसे ज्यादा जलजमाव एल-30 बिल्डिंग से लेकर ई 5 तक नजर आया. यहां आधी से अधिक सोसायटियों में इतना पानी भर गया जिसे देकर रहिवासी हैरान हो उठे.नागरिकों ने सिडको के ड्रेनेज सिस्टम पर सवाल उठाया कि जब सुनियोजित सोसायटी में पहली बारिश में ये हाल है तब सोचिए जब लगातार मानसून के दौरान बारिश होगी तब इस सोसायटी से बाहर निकलना दूभर हो जाएगा.

आज भी आवागमन के पर्याप्त साधन नहीं

 बताना जरूरी है कि खारघर सेंट्रल जेल के पीछे सेक्टर 36 की इस सोसायटी में 5 हजार से अधिक परिवार रहते हैं.शहरी इलाके से दूर होने के कारण आज भी यहां आवागमन के पर्याप्त साधन नहीं हैं. ऐसे में दैनिक जरूरत की चीजों के लिए भी लोगों को अक्सर बाहर आना जाना पड़ता है. जाहिर जब ऐसी स्थिति होगी तब लोगों के लिए नयी मुसीबत हो जाएगी. ताज्जुब इस बात का है कि यह सोसायटी अभी भी चारो ओर से खाली है.सड़क के दूसरी ओर तालाब भी है, लेकिन ड्रेनेज सिस्टम ठीक नहीं होने से पानी सीधे सोसायटी में ही भर गया.