ठाणे

Published: Nov 22, 2022 06:05 PM IST

Traffic Problemकल्याणवासियों के लिए मुसीबत बनी ट्रैफिक की समस्या, महानगरपालिका और यातायात पुलिस चुप्पी साधे हुए

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

कल्याण : यातायात समस्या (Traffic Problem) कल्याण (Kalyan) के नागरिकों (Citizens) के लिए मुसीबत बन गई है संबंधित महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) और यातायात पुलिस (Traffic Police) इस ट्रैफिक समस्या से नागरिकों को निजात दिलाने में नाकाम साबित हो रही हैं। जिससे महानगरपालिका और ट्रैफिक पुलिस के प्रति नागरिकों में नाराजगी बढ़ती जा रही हैं। 

कल्याण-डोबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में खासकर कल्याण पश्चिम में एक तरफ जहां महानगरपालिका प्रशासन फुटपाथ और सड़क किनारे कब्जा कर बैठे दुकानदारों, फेरीवालों से फुटपाथ खाली कराने और किए गए अतिक्रमण को हटाने में नाकाम हो रहा हैं। वहीं स्थानीय ट्रैफिक पुलिस अनियमित यहां-वहां मनमर्जी से खड़े ऑटो रिक्शा और अन्य वाहनों को नियंत्रित करने में नाकाम साबित हो रही हैं। जिससे लोगों को पैदल चलने के लिए भी जगह नहीं बचती है और यह ट्रैफिक समस्या आवागमन करने वाले नागरिकों के लिए मुसीबत बन गई है। 

नो एंट्री में वाहन आते-जाते हैं 

बता दें कि कल्याण पश्चिम रेलवे स्टेशन पास स्मार्ट सिटी योजना के तहत के उड़ान पुल के वाहन पार्किंग और एसटी डिपो के विकास कार्य चल रहे हैं जिससे सड़कें भी अवरुद्ध हैं। कल्याण कोर्ट के आगे-पीछे की सड़कों के साथ ही कुछ रूटों को वन वे किया गया हैं। दुपहिया वाहन और ऑटो रिक्शा के साथ ही अन्य वाहन चालक भी नो एंट्री यानी वन वे में ही दूसरी तरफ से घुस जाते हैं। यहां तक कि ट्रैफिक पुलिस कार्यालय के सामने से भी नो एंट्री में से ही हर रोज वाहन आते जाते हैं। जिससे आए दिन ट्रैफिक जाम हो जाता है। अगर ट्रैफिक पुलिस जवान ऐसी जगहों पर तैनात रहें तो वाहन चालक नो एंट्री में नहीं घुस सकेंगे। ट्रैफिक समस्या को लेकर पिछले दिनों महानगरपालिका मुख्यालय में भी महानगरपालिका अधिकारियों, ट्रैफिक पुलिस अधिकारी और स्थानीय पुलिस अधिकारियों के साथ मीटिंग भी हो चुकी हैं और उसमें सड़क और फुटपाथ खाली कराकर वन वे रूटों पर यातायात सुचारू रूप से नियंत्रित कर ट्रैफिक समस्या का हर संभव निराकरण करने की बात हुई मगर कुछ हुआ दिखता नहीं है रहे ढाक के तीन पात वाली कहावत साबित हुई। 

हमने अब फेरी वालों पर कार्रवाई करने की मुहिम चलाई है

इस बारे में जब केडीएमसी के प्रभाग अधिकारी संजय कुमावत से बात कर ट्रैफिक समस्या और फुट पाठ खाली के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि ऑटो रिक्शा आदि के बारे में हम कुछ नहीं कर सकते है। वह ट्रैफिक पुलिस का काम हैं। हमने अब फेरी वालों पर कार्रवाई करने की मुहिम चलाई है। जल्दी ही फुट पाथों को फेरी वालों से मुक्त कराया जायेगा। कल्याण ट्रैफिक पुलिस के इंचार्ज पुलिस निरीक्षक महेश तरडे से जब बात की गई और पूछा की ट्रैफिक समस्या के निदान के बारे में क्या कार्रवाई हो रही हैं तो उन्होंने कहा कि स्टेशन और कोर्ट के सामने स्मार्ट सिटी के तहत कार्य चल रहा है। इससे ट्रैफिक पर असर पड़ा है हम ऑटो रिक्शा और अन्य वाहनों को नियंत्रित करने में कार्रवाई करने के लिए ट्रैफिक पुलिस जवान तैनात किए जा रहे है। नागरिकों को शीघ्र ही इस समस्या से राहत मिलेगी।