महाराष्ट्र

Published: May 26, 2023 05:33 PM IST

New Parliament Buildingनए संसद भवन का उद्घाटन राष्ट्रीय कार्यक्रम है, किसी राजनीतिक दल का नहीं, बीजेपी पर बरसे संजय राउत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

मुंबई: शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत (Sanjay Raut) ने नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह (Inauguration of New Parliament Building) का बहिष्कार करने के 20 विपक्षी दलों के फैसले के बीच शुक्रवार को कहा कि यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है, किसी राजनीतिक दल का (कार्यक्रम)नहीं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार को नए संसद भवन का उद्घाटन करने वाले हैं। विपक्षी दलों ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को उद्घाटन के लिए आमंत्रित नहीं कर उन्हें “दरकिनार” करने का आरोप लगाया है।

राउत ने संवाददाताओं से कहा, “हम नए (संसद) भवन के उद्घाटन के खिलाफ नहीं हैं। हम जानना चाहते हैं कि भारत की राष्ट्रपति को क्यों नहीं आमंत्रित किया गया ? उपराष्ट्रपति कहां हैं, जो राज्यसभा के सभापति हैं। आमंत्रण सूची में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला का नाम है।” विपक्षी दलों का कहना है कि देश की संवैधानिक प्रमुख होने के नाते राष्ट्रपति को नए संसद भवन का उद्घाटन करना चाहिए। 

राउत ने आश्चर्य व्यक्त किया कि भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को समारोह से दूर रखा गया है, जिनकी वजह से भाजपा अब ‘अच्छे दिन’ देख रही है। राउत ने कहा, “भाजपा सवालों का जवाब देने के बजाय इंदिरा गांधी द्वारा मौजूदा संसद भवन के विस्तारित परिसर और राजीव गांधी द्वारा संसद पुस्तकालय का उद्घाटन किये जाने जैसे बहाने बना रही है।”