महाराष्ट्र

Published: Jul 03, 2022 08:34 AM IST

Maharashtra Crisisशिंदे सरकार का पहला शक्ति परीक्षण आज, चुने जाएंगे स्पीकर, कल साबित करना होगा CM को अपना बहुमत

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Pic: ANI

नई दिल्ली/मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में नई नवेली निर्मित हुई शिंदे सरकार (Eknath Shinde Goverment) का पहला शक्ति परीक्षण आज यानी रविवार 3 जुलाई को होने वाला है। इसके साथ ही आज विधानसभा स्पीकर का भी अहम चुनाव होने वाला है। इन सबके बीच, महाराष्ट्र की पूर्व महाविकास अघाडी सरकार को गिराने वाले और शिंदे गुट के विद्रोह के बाद अब शिवसेना ने पार्टी के सभी पदाधिकारियों से उनकी वफादारी का एफिडेविट मांगा है। जिसके लिए 2 दिन की डेडलाइन भी रखी गई है।

शिवसेना वफादारों को देना होगा एफिडेविट

इसके तहत शिवसेना पार्टी क्रम में सबसे निचले स्तर उप-शाखा प्रमुखों से शुरू होने वाले सभी पदाधिकारियों को यह शपथ पत्र पार्टी मुख्यालय पर ही जमा करवाना है। ऐसा भी माना जा रहा है कि उद्धव और शिंदे खेमे के बीच कल को अगर शिवसेना पर दावेदारी को लेकर कोई कानूनी जंग छिड़ती है, तो यह एफिडेविट तब इस्तेमाल किया जाएगा।

इस अनूठे एफिडेविट के ड्राफ्ट में शिवसैनिकों को पार्टी के संविधान, बाला साहेब ठाकरे और पार्टी अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के प्रति वफादारी की पूर्ण शपथ लेने को कहा गया है। 

गौरतलब है कि बीते शनिवार, शिवसेना विधायक और प्रमुख उद्धव ठाकरे के करीबी राजन साल्वी ने महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए MVA के उम्मीदवार के रूप में शनिवार को अपना नामांकन दाखिल किया था। वहीं पहली बार विधायक बने BJP नेता राहुल नार्वेकर ने इस पद के लिए बीते शुक्रवार को नामांकन दाखिल किया था। 

सभी बागी विधायक पहुंचे मुंबई 

उधर शिवसेना के बागी विधायक बीते शनिवार देर रात मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ वापस मुंबई लौट आए थे। बता दें कि इनकी वापसी 11 दिन बाद हुई थी। मुंबई पहुँच सभी बागी विधायक मुख्यमंत्री शिंदे के साथ होटल ताज प्रेसीडेंसी पहुंचे। यहां बीजेपी नेताओं और शिवसेना के बागी विधायकों ने देर रात तक एक बैठक करके आगे की रणनीति तैयार की। फिलहाल खबर है कि विधायक एक दिन यहीं होटल में ही रहेंगे। वहीं  राज्य के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस विधायकों से मिलने भी पहुंचे थे।