वर्धा

Published: Feb 24, 2021 11:55 PM IST

हड़कम्प वैक्सीनेशन के बाद 20 पाजिटिव

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representational Pic

वर्धा. कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए वैक्सीनेशन किया जा रहा है. वैक्सीनेशन के बावजूद अनेक लोग पाजिटिव पाए जाने से जिला प्रशासन में हड़कम्प मच गया है. करीब 20 लोग वैक्सीनेशन के बाद भी पाजिटिव निकलने की खबर है. इनमें डाक्टर, स्वास्थ्यकर्मी, अधिकारी, पुलिस व राजस्व विभाग के कर्मचारियों का समावेश है. जिले में कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ता जा रहा है. गत सप्ताह से यह आंकड़ा दिनों दिन बढ़ते ही जा रहा है.

बुधवार को कोरोना के आंकड़े ने अब तक के सारे रिकार्ड तोड़ दिये है. कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सरकार की ओर से टीकाकरण किया जा रहा है. जिले में 16 जनवरी से टीकाकरण आरंभ हुआ है. प्रथम चरण में स्वास्थ्य विभागों के फ्रन्टलाइन वर्करों को कोरोना टीका लगाया गया. इसके उपरांत दुसरे चरण में पुलिस, राजस्व विभाग को टीका लगाया गया. परंतु वैक्सीनेशन के बावजूद भी जिले में अनेक लोग कोरोना पाजिटिव हो गए हैं. इनमें चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी, अधिकारी, पुलिस व राजस्व विभाग के 20 व्यक्तियों समावेश है, जिसमें स्वास्थ्य अधिकारी का भी समावेश है. परिणामस्वरूप टीका लगाने वालों के साथ नागरिकों में भी डर का माहौल है.

अब तक 16,217 को लगाई वैक्सीन 

जिले में 13 सेंटरों पर टीकाकरण शुरू है. अब तक कोरोना वैक्सीनेशन के लिए 25 हजार 18 कर्मियों ने आनलाइन पंजीयन किया है, जिसमें से 16 हजार 217 का टीकाकरण हुआ है. पंजीयन कराने वाले 8 हजार 801 कर्मचारियों ने अभी तक टीका नहीं लगाया है. पहले चरण के बाद अब दूसरे चरण में भी टीकाकरण शुरू है. दूसरे डोज के लिए 2819 का पंजीयन हुआ है, जिनमें से 2051 कर्मियों ने ही टीका लगाया है. ऐसे में अब वैक्सीनेशन के बावजूद भी स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अन्य अधिकारी व कर्मचारी भी पाजिटिव निकलने से प्रशासन सकते में आ गया है.

संक्रमितों में 35 से 56 वर्ष के लोग शामिल 

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन के बाद भी पाजिटिव होने  के 20 के करीब मामले सामने आये है. इनमें 5 की उम्र 35 से 40 के करीब तथा अन्य की उम्र 41 से 56 के करीब होने की बात सामने आयी है. 

दूसरा टीका लेने के बाद 2 संक्रमित

वैक्सीन का दूसरा टीका लेने के बावजूद एक महिला व पुरुष संक्रमित पाये जाने से स्वास्थ्य विभाग के पैरों तले की जमीन खिसक गई है. हाल ही में दोनों को दूसरा टीका लगाया गया था. इसके उपरांत कुछ ही दिनों में दोनों पाजिटिव आये हैं.

टीका लगाने से डर रहे हैं लोग

जिले में कोरोना वैक्सीनेशन का कार्य शुरू है. पहला टीका लेने के उपरांत 28 दिनों के उपरांत दूसरा टीका लगाया जाता है. जिले में दूसरे चरण का टीकाकरण आरंभ हुआ है. परंतु स्वास्थ्य कर्मियों के साथ अन्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी वैक्सीनेशन करने से पहले ही डर रहे हैं. ऐसे में अब वैक्सीनेशन के बाद भी लोग पाजिटिव निकलने से लोगों में दहशत है. इससे वैक्सिनेशन पर कितना भरोसा करें, ऐसा सवाल उपस्थित हो रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार पहला टीका लेने के उपरांत 28 दिनों बाद दूसरा लगाया जाता है. तत्पश्चात 10 दिनों के उपरांत उस व्यक्ति के शरीर में एंटीबाडी तैयार होती है. किंतु दो व्यक्तियों को दूसरा  टीका लगाकर केवल एक सप्ताह का अवधि हुआ था, जिससे वे संक्रमित हुए.