वर्धा

Published: Mar 10, 2022 11:10 PM IST

Agnostic Agro Fraud Caseअज्ञेय एग्रो फ्रॉड प्रकरण: 1.56 करोड़ का गबन, 1069 पन्नों की चार्जशीट

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वर्धा. नाशिक की अज्ञेय एग्रो कंपनी द्वारा निवेश तथा प्रॉडक्ट के नाम पर धोखाधडी का प्रकरण सामने आया था़ इसमें दुष्यंत चाफले की शिकायत पर अब तक 2 कंपनियों के करिब 10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज है़. आर्थिक अपराध शाखा पुलिस की जांच में गबन का आंकडा 1 करोड 56 लाख 95 हजार 472 के करिब पहुंचा है़. प्रकरण में कंपनी दो डेवलपमेंट डायरेक्टर अरेस्ट है़. जांच पडताल के बाद आर्थिक अपराध शाखा पुलिस ने 1069 पन्नों की चार्जशीट तैयार की है़. 

   ज्ञात हो कि, 12 अक्टूबर 2021 को पुलिस ने दुष्यंत प्रमोद चाफले की शिकायत पर अज्ञेय एग्रो एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रा़ लि. नाशिक, अज्ञेय अर्बन मल्टीपल नीदी लिमिटेड नाशिक के संचालक नाशिक निवासी रमेशकुमार अंबरसिंह जोनवाल, अनिता रमेशकुमार जोनवाल, रामसिंह अंबरसिंह जोनवाल, पवन रमेशकुमार जोनवाल, पंकज जोनवाल, रवींद्र पंडीत दराडे, उशा संजय मोहिते, समाधान पगार आठ लोगों के खिलाफ धोखाधडी का मामला दर्ज किया था़.

तब से प्रकरण की जांच आर्थिक अपराध शाखा के पुलिस निरीक्षण कांचन पांडे के नेतृत्व में चल रही है़. कंपनी ने जुलाई 2018 से 2019 दौरान दुष्यंत चाफले सहित जिले के कई लोगों को निवेश के नाम पर चपत लगाई है़. पहले कबन की राशी 38 लाख बताई गई थी़.

प्रकरण में जांच आगे बढने पर यह आंकडा बढते गया़, जिले के 46 लोगों ने कंपनी में 2.16 करोड के करिब निवेश किया था़ . इसमें से 59 लाख 19 हजार 806 रु़ वापिस मिले़ जबकि 1 करोड 56 लाख 95 हजार 472 रु़ अभी भी वापिस नहीं मिले़ अपराधा शाखा पुलिस ने अनेक पीडितो के बयान दर्ज किए़. कंपनी ने राज्य के विभिन्न ठिकाणो पर 12 करोड के करिब जालसाजी की है़.

जांच के बाद कंपनी के वर्धा के डेवलपमेंट डायरेक्टर आशीष ज्ञानेश्वर वानखेडे (34) व लातुर के डेवलपमेंट डायरेक्टर अली पटेल को हिरासत में लिया है़, फिलहाल दोनो वर्धा की जेल में है़. प्रकरण में आर्थिक अपराध शाखा ने 1069 पन्नो की चार्जशीट तैयार कर ली है़ जो शीघ्र ही न्यायालय में पेश की जाएगी, ऐसा बताया गया़ प्रकरण में कुल आरोपियों की संख्या 10 हो गई है़ अन्य आरोपियों को भी पुलिस जल्द अरेस्ट करेंगी, ऐसी जानकारी है़ .