वर्धा

Published: Sep 09, 2022 12:29 AM IST

DigiLockerडीजी लॉकर से शैक्षणिक कामकाज हाईटेक, शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मियों को दिया आदेश

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वर्धा. विभिन्न जानकारी अपडेट रखने के लिए आधुनिक तकनीक के उपयोग से आसानी हो रही है़ जिससे सभी स्कूलों के शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को प्रतिदिन कामकाज के लिए अब डीजी लॉकर का उपयोग करना पड़ेगा़ इस बारें में शिक्षा विभाग की ओर से आदेश जारी किया गया है.

विभिन्न प्रकार की तकनिक का उपयोग प्रतिदिन सभी करते है़ इसी कार्य का एक भाग के रूप में केंद्र सरकार ने तैयार किए विभिन्न एप में से डीजी लॉकर यह एक सभी के लिए अपने वैयक्तिक कागजात सुरक्षित रखने व जब जरूरत पड़ेगी, तब उपयोग के लिए डीजी लॉकर इस एप का उपयोग महत्वपूर्ण रहेगा‍. डीजी लॉकर में डाउनलोड किए कागजात डिजिटल स्वरूप में रहने से वह हमेशा साथ में रहेगी तथा जरूरत के अनुसार उपयोग कर सकेंगे.  

1 जीबी तक डाटा कर सकेंगे जमा

इस डीजी लॉकर में सरकार की ओर से ऑनलाइन सेवा उपलब्ध होनेवाले कागजात डाउनलोड कर अपने डीजी लॉकर एप खाते में सेव करने की सुविधा है़ इस एप में 1 जीबी तक डाटा स्टोअर किया जा सकता है़ साथ ही जब जरूरत पडे तब इसे डाउनलोड भी कर सकते है़ इस प्रमाणपत्रों की मुल प्रत साथ में रखने की जरूरत नहीं पडेगी़  क्यों की ऑनलाइन डाउनलोड किए जानेवाले कागजातों को केंद्र सरकार के सुचना तकनिकी कानुन अंतर्गत ओरीजनक कागजात का दर्जा प्राप्त है. 

यह कागजात रख सकते हैं

पैनकार्ड, वाहन चलाने का लाइसंस, वाहन पंजियन प्रमाणपत्र, कोविड टिकाकरण प्रमाणपत्र, विविध शैक्षणिक प्रमाणपत्र, विभिन्न प्रशिक्षण के प्रमाणपत्र, प्रशस्तीपत्र, वेतन प्रमाणपत्र, शैक्षणिक कागजात डीजी लाकर में रखने की सुविधा उपलब्ध है़ यह एन नि:शुल्क रहेगा.