वर्धा

Published: Sep 14, 2022 01:26 AM IST

Fundनागरी सुविधाओं की निधि में करें वृध्दि, विधायक भोयर ने मंत्री महाजन से की मांग

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वर्धा. निर्माण कार्य सामग्री व मजदूरी पर दिनों दिन खर्च बढ़ता जा रहा है. इसकी तुलना में निधि कम मिलने से उसका परिणाम विकास कार्यों पर पड़ रहा है. जिला वार्षिक योजना के अंतर्गत बड़े प्रमाण में ग्रामपंचायतों को नागरी सुविधा व जनसुविधा दी जा रही है, जिससे अनुदान में वृद्धि करना आवश्यक है. इस स्थिति को देखते हुए अनुदान में वृद्धि करने की मांग विधायक पंकज भोयर ने ग्रामविकास व पंचायत राज मंत्री गिरीष महाजन को ज्ञापन सौंपकर की है. इस संदर्भ में विधायक ने ग्रामविकास मंत्री  को मांग का ज्ञापन सौंपा. जिला वार्षिक योजना के अंतर्गत ग्रापं को जनसुविधा के लिए विशेष अनुदान के अंतर्गत दहन, श्मशानभूमि व अन्य कार्यक्रम के लिए जिलास्तरीय योजनाएं शासन द्वारा चलाई जाती है.

खर्च की मर्यादा 50 लाख तक बढ़ाएं 

ग्राम विकास विभाग शासन निर्णय के तहत शासन ने कुल 20 के खर्च की मर्यादा तय की है, लेकिन आज की स्थिति में मजदूरी, निर्माण कार्य सामग्री के दर बढ़ गए है. परंतु सरकार ने खर्च की मर्यादा तय करने से दहन व श्मशानभूमि आदि निर्माण कार्य पूर्ण करना संभव नहीं होता, जिससे निधि के अभाव में काम पूर्ण नहीं होते. बढ़ती महंगाई को ध्यान में लेकर दहन व श्मशानभूमि तथा अन्य कार्यक्रम के लिए खर्च की मर्यादा 20 लाख के बदले 50 लाख करने की मांग विधायक ने की.

निधि की सीमा 10 करोड़ की जाये 

जिला वार्षिक योजना के अंतर्गत बड़ी ग्रामपंचायत को नागरी सुविधा के लिए विशेष अनुदान यह योजना शासन द्वारा चलाई जाती है. ग्राम विकास विभाग के शासन निर्णय के तहत जिला नियोजन समिति जिले के लिए 5 करोड़ रुपए के खर्च तक निर्णय ले सकती है. एक वर्ष में एक ग्रापं को सभी काम मिलाकर 2 करोड़ तक निधि मिलता है. परंतु निधि कम होने से बड़ी ग्रामपंचायत को नागरी सुविधा के काम करते समय अनेक दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. परिणाम स्वरुप विशेष अनुदान योजना के अंतर्गत 5 करोड़ की मर्यादा बढ़ाकर 10 करोड़ करने की मांग की है.