वर्धा

Published: Mar 28, 2022 11:01 PM IST

Mahavitaranमहावितरण: 230 गांवों में बिना बिजली के छाया अंधेरा; काटे कनेक्शन, ग्रापं की CEO से गुहार, 9.5 करोड़ के बिल बकाया

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वर्धा. जिले में विगत कुछ दिनों से महावितरण कंपनी ने ग्रामपंचायतों से बिलों की वसूली के लिए सख्त रवैया अपनाया है़ जो ग्रामपंचायत बिल अदा नहीं कर रही उनकी बिजली आपूर्ति खंडित की जा रही है़ परिणामवश वर्तमान में जिले की 230 ग्रापं में स्ट्रीट लाइट बंद रहने से अंधेरा छाया हुआ है़ इन ग्रापं के सरपंचों ने बिलों के भुगतान के लिए जिप सीईओ से न्याय की गुहार लगायी है.

पिछले कुछ महीनों से महावितरण ने बिलों की बकाया राशि वसूली के लिए विशेष मुहिम चलायी है़ एक माह पहले जिन किसानों ने बिलों का भुगतान नहीं किया, उनके कृषिपम्पों के कनेक्शन काटे गए़ इससे किसानों की रबी की फसल प्रभावित हो गई थी़ महावितरण की कार्रवाई के खिलाफ जिलेभरे में मोर्चा, आंदोलन भी हुए.

एकमुश्त भुगतान पर 50 प्रश तक छूट

बढ़ते विरोध के बाद महावितरण ने बकाया बिलों के एकमुश्त भुगतान पर 50 प्रतिशत तक छूट देने का निर्णय लिया़  परंतु 31 मार्च तक बिलों की अदायगी अनिवार्य की गई़  इसके बाद छूट का लाभ किसान नहीं उठा पाने की बात कही गई है. इस बीच अब महावितरण ने ग्रापं पर बकाया बिलों की वसूली के लिए सख्त कदम उठाने शुरू कर दिए है़ जो ग्रापं बिल अदा नहीं कर रही, उनके स्ट्रीट लाइट की बिजली आपूर्ति खंडित हो रही है़ महावितरण की कार्रवाई से जिले की ग्रापं में हड़कम्प मचा हुआ है़ कंपनी के इस रवैये का ग्रामपंचायत सरपंच संगठन ने कड़ा विरोध जताते हुए जिप के सीईओ से न्याय की गुहार लगायी है.

जिले में ग्रापं के अंतर्गत 1,371 कनेक्शन

महावितरण के वर्धा मंडल में आर्वी, वर्धा व हिंगनघाट उपविभाग में ग्रापं अंतर्गत के स्ट्रीट लाइट के कुल 1,371 कनेक्शन है़ महावितरण कंपनी का करिब 9 करोड़ 5 लाख का बिल बकाया है़ उपरोक्त बिल समय रहते अदा करने का आह्वान महावितरण कंपनी ने किया है. 

वाटर सप्लाय का 2.15 करोड़ बकाया

दूसरी ओर जिले में महावितरण ने ग्रापं के अंतर्गत करिब वाटर सप्लाय के लिए बिजली आपूर्ति के 694 कनेक्शन दिये है़ संबंधित ग्रापं पर 2 करोड़ 15 लाख रुपए के बिजली बिल बकाया बताये गए़ अब तक महावितरण ने वाटर सप्लाय के करिब 85 की बिजली आपूर्ति कनेक्शन खंडित कर दिए है.

हिंसक वन्यजीवों का बढ़ गया खतरा

ग्रापं प्रशासन द्वारा महावितरण का बकाया अदा न करने से कंपनी ने स्ट्रीट लाइट के कनेक्शन काटने शुरू कर दिए है़ इससे संबंधित ग्रापं क्षेत्र में अंधेरो छाया हुआ है़ गर्मी के दिन होने से पहले ही वन्यजीव गांव की ओर रूख अपना रहे है़ं अब गांवों में सर्वत्र अंधेरा छाया होने के कारण वन्यजीवों का खतरा और बढ़ गया है़ परिणामवश ग्रामीणों में दहशत है.