वर्धा

Published: Apr 28, 2023 12:33 AM IST

Water Loggingजल जमाव से निपटने नहीं उपाय, बारिश से सड़कों की हालत खराब, नप प्रशासन नींद में

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

वर्धा. बेमौसम बारिश के चलते शहर के सड़कों की हालत खराब हो गई है़  कहीं पर जल जमाव तो कहीं मार्ग पर कीचड़ निर्माण हो गया है़  पिछले वर्ष बारिश के मौसम में जल जमाव की गंभीर समस्या निर्माण हो गई थी़ जिससे मानसून के पूर्व नप प्रशासन ने जल जमाव से निपटने आवश्यक उपाय योजना करने की जरूरत थी़ किंतु, अबतक किसी भी प्रकार के उपाय संबंधित नियोजन नहीं किया जाने से आश्चर्य व्यक्त किया जा रहा है.

शहर में भूमिगत गटर योजना के लिए पक्की सड़कों पर चेंबर का निर्माण करने खुदाई कार्य किया गया़  इसके बाद मरम्मत कार्य सही ढंग से नहीं किया गया. कुछ जगहों पर नालियों की पुलिया ऊंची हो गई है़  पिछले वर्ष बारिश के मौसम में अनेक मार्ग कीचड़मय हो गए थे़  कई जगहों पर जल जमाव होने के साथ ही नागरिकों के घरों में पानी घुस गया था़  सड़क, पुल, नालिया आदि की खामियां दूर करने की जरूरत थी़  लेकिन उपाय योजनाओं का अभाव दिखाई दे रहा है. 

इन जगहों पर उपाय योजना करें

शहर के विट्ठल मंदिर रोड पर अष्टभुजा चौक से बढ़े चौक, इंगोले चौक, इंदिरा मार्केट रोड, वंजारी चौक परिसर, शहर पुलिस थाने का पीछे का हिस्सा, रवींद्रनाथ टैगोर मार्ग, इतवारा, महादेवपुरा में जामा मस्जिद रोड, लहानुजीनगर आदि परिसर में जल जमाव की समस्या है़  पिछले वर्ष बारिश के मौसम में नागरिकों को भारी परेशानी हुई़  नप प्रशासन ने ध्यान देकर समस्या का निराकरण करने की मांग जोर पकड़ रही है. 

चेंबर से निकलता है पानी

शहर में भूमिगत गटर योजना के मार्गों से बीचोंबीच चेंबर बनाए गए है़ं बारिश के मौसम में पिछले वर्ष चेंबर पानी से पूर्णत: भर गए थे़  बारिश समाप्त होने के बाद कई दिनों तक चेंबर से पानी निकलते रहा़ कई जगह पर कीचड़ तथा गंदगी निर्माण होने से समस्या गंभीर बनी हुई थी़ ऐसे में उपाययोजना की ओर ध्यान देना जरूरी था़ लेकिन प्रशासन की अनदेखी होने से आश्चर्य व्यक्त हो रहा है.