वर्धा

Published: Jan 22, 2021 11:59 PM IST

वर्धा1 किमी क्षेत्र के पंछियों को मारने के आदेश

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Photo

वर्धा. जिले के पवनार में बर्ड फ्लू का मामला सामने आने से प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है. जिलाधिकारी विवेक भीमनवार ने बर्ड फ्लू प्रतिबंधात्मक उपाय योजना करने के निर्देश पशुसंवर्धन विभाग को दिये है. इसके तहत एक किमी संक्रमित क्षेत्र के सभी देशी कुक्कुट पंछी, पोल्ट्री फार्म के पंछी व अन्य प्रजाति के पंछियों को मारने की प्रक्रिया पूर्ण करने के निर्देश दिए है.

उल्लेखनीय है कि पवनार में एक डग फ्लू का केस मिलने से खलबली मची थी, जिसके बाद पशुसंवर्धन विभाग ने खेत से 8 बत्तख व 25 अंडे जब्त किए थे. पवनार ग्रापं क्षेत्र के बत्तख पंछी की रिपोर्ट बर्ड फ्लू जांच के लिए भेजी गई थी.

राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्था आनंदनगर, भोपाल से प्राप्त रिपोर्ट के तहत पंछी की रिपोर्ट पॉजिटिव पायी गई है. इससे संक्रमित क्षेत्र में प्रतिबंधात्मक उपाय योजना के तौर पर सभी देशी कुक्कुट पंछी, पोल्ट्री फार्म के पंछी व अन्य प्रजाति के पंछियों को मारने की प्रक्रिया करने के आदेश जिलाधिकारी विवेक भीमनवार ने दिये है. साथ ही मृत पंछियों को दफन करने मार्गदर्शक दिशानिर्देश दिए गए है.

प्रशासन ने दिए सर्वेक्षण के दिशानिर्देश

संक्रमित क्षेत्र का पंछी खाद्य, पंछी खाद्य घटक, अंडे, अंडों के पेपर ट्रे, बास्केट, पंछी खाद, विष्ठा शास्त्रोक्त पद्धति से नष्ट करने कहा गया है. संक्रमित क्षेत्र में पंछी मारने के बाद स्वच्छता, निर्जंतुकीकरण आदि अभियान पूर्ण होने के बाद पंछी चिकन, अंडे बिक्री की दूकान शुरू करने, जिसमें केवल सर्वेक्षण क्षेत्र के उत्पादित उत्पादन को ही अनुमति रहेगी. सर्वेक्षण क्षेत्र में बाहर से आने वाले व बाहर भेजे जानेचाली चिकन प्रक्रिया उत्पादन, पंछी खाद्य, अंडे का विपणन, बिक्री पर 3 माह पाबंदी लागू रहेगी.