वर्धा

Published: Apr 08, 2024 11:01 PM IST

Lok Sabha Elections 2024सोशल मीडिया पर राजनीतिक दलों की जंग, पुलिस के साइबर सेल की पैनी नजर

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
कंटेन्ट एडिटरनवभारत.कॉम

वर्धा. लोकसभा चुनाव का आगाज होते ही जिले में प्रत्याशियों की सक्रियता सोशल मीडिया पर भी बढ़ गयी है. सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से चुनाव प्रचार चल रहा है. प्रमुख राजनीतिक दलों से लेकर निर्दलीय प्रत्याशियों और उनके समर्थकों में फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्स एप जैसे सोशल साइट पर मानों जंग शुरू है. इसे ध्यान में रखते हुए पुलिस की साइबर सेल टीम सभी हरकतों पर पैनी नजर गढ़ाये हुए है. अब तक इस प्रकार की कोई शिकायत प्राप्त न होने की जानकारी है.

वर्धा लोकसभा सीट के लिए 26 अप्रैल को मतदान होना है. इसके लिए 9 अप्रैल से चुनावी प्रचार को गति मिलने की संभावना है. चुनाव में राजनीतिक दलों के लिए सोशल मीडिया चुनावी प्रचार का बड़ा प्लेटफार्म बनकर उभर रहा है.

यही वजह है कि, राजनीतिक दल के प्रत्याशी से लेकर निर्दलीय और उनके समर्थक भी सोशल मीडिया पर सक्रिय हो गए हैं. लोग एक पक्ष और विपक्ष पर जमकर भड़ास निकाल रहे हैं. कार्यकर्ता एक-दूसरे के वरिष्ठ नेताओं को सोशल साइट पर ट्रोल करते नजर आ रहे है़. सभी प्रकार की सोशल प्लेटफार्म पर कार्यकर्ता एक दूसरे को नीचा दिखाने तथा खुद को साबित करने की कोशिश में दिखाई दे रहा है. छोटी-छोटी रील बनाकर अपना नेता कितना कार्यसक्षम हैं, यह बताने की कोशिश हो रही है.

दूसरी ओर सोशल साइट पर किसी भी धर्म, जाति व व्यक्ति के बारे में आपत्तिजनक टिप्पणी करने वालों पर पुलिस के साइबर टीम की पैनी नजर है़ इसके लिए स्वतंत्र टीम का गठन किया गया है. अब तक उक्त टीम के पास किसी भी प्रकार की शिकायत प्राप्त न होने की जानकारी है.