वर्धा

Published: Jul 25, 2022 03:10 AM IST

Culvert collapsed24 घंटे में पुन: ढह गई पुलिया, सुकली-दौलतपुर का टूटा संपर्क, PWD की लिपापोती

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम

समुद्रपुर(सं). तहसील के सुकली-दौलतपुर इन दो गांवों को जोड़ने वाली पुलिया 20 दिन पहले आयी बारिश में बह गई थी़  इससे नागरिकों का आवागमन बंद हो गया था़  ऐसी स्थिति में नागरिकों की मांग पर लोक निर्माण कार्य विभाग ने 22 जुलाई को पुलिया की मरम्मत कर लीपापोती कर दी़  परंतु 23 को हुई दमदार बारिश से चौबीस घंटे के भीतर ही पुलिया पुन: ढह जाने के कारण दोनों गांवों का संपर्क टूट गया है़ इस पर स्थायी हल निकालने की मांग ग्रामीणों ने की है.

बता दें कि पहली बारिश में पुलिया ढहने के बाद संबंधित विभाग ने पुलिया के चारों सीमेंट के पाइप जैसे थे रख दिए़  पश्चात इस पर मिट्टी व मुरुम बिछा दिया़ लीपापोती कर पुलिया आवागमन के लिए खुली कर दी़ परंतु 23 जुलाई को हुई बारिश ने इस काम की पोल खोल दी. 

किसान, नागरिक और विद्याथियों में बढ़ा रोष 

दोनों गांव के किसान, नागरिक व विद्यार्थियों को आवागमन के लिए इस पुलिया का उपयोग करना पड़ता है़  उनका आनाजाना बंद होने से नागरिकों में असंतोष है़  क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों की इस ओर अनदेखी हो रही है़  इस पुलिया की स्थायी मरम्मत करने की बजाए बांधकाम विभाग ने केवल लीपापोती कर दी़  इससे बड़ी अनहोनी का डर पैदा हो गया है़ सुकली गांव से जाने वाले नाले में 25 किमी से पानी आने के कारण जरा सी भी बारिश में पानी मार्ग के दोनों छोर से बहने लगता है़  इस मार्ग पर सीमेंट के बड़े पाइप बिछाकर अस्थायी पुलिया बनाई गई है. 

पुलिया को लेकर स्थायी उपाय योजना की मांग

परंतु यह अधिक समय तक नहीं टीक पायेंगी, यह पता होते हुए भी लीपापोती की गई़  पिछले साल भी हुई बारिश से पुलिया का कुछ हिस्सा बह गया था़ पुलिया पर बड़े व चौढ़े गड्ढे पड़ गए है़ परंतु स्थायी उपाय नहीं किया जा रहा है़ पुलिया से बैलगाड़ी, कार न जाने के कारण किसान व नागरिकों को परेशानी उठानी पड़ रही है़ विद्यार्थियों का शैक्षणिक नुकसान हो रहा है़ इस ओर गंभीरता से ध्यान देने की मांग दोनों गांवों के नागरिकों ने की है.