वर्धा

Published: Sep 22, 2022 11:43 PM IST

Cotton Priceकपास के दामों में आयेगी गिरावट, 30 से 33 प्रश दाम गिरने की आशंका

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
File Pic

वर्धा. अतिवृष्टि, बोंड इल्ली व विश्वस्तर पर कपास का उत्पादन कम होने के कारण इस वर्ष कपास को अच्छे दाम मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी़ किन्तु विश्व बाजार में तेजी से कपास के दाम में गिरावट देखने को मिल रही है़ परिणामवश देश में इस सीजन में कपास को औसत 8 हजार से 8500 रुपये प्रति क्विंटल दाम मिलने की उम्मीद है.

ऐसी जानकारी किसान नेता विजय जावंधिया ने दी़ भारत व पाकिस्तान में अतिवृष्टि के चलते कपास फसल का भारी नुकसान हुआ है़ वहीं चीन में सूखे के कारण कम उपज होने का अनुमान था़ अमेरिका में भी बारिश कम होने के कारण उपज कम होने की आशंका थी़ अमेरिका के बाजार में तेजी से कपास के दाम गिरने शुरू हुए है़ं वहीं इन दिनों पंजाब, हरियाणा के बाजार में कपास की आवक आरंभ हुई है़ वहां शुरू में 9 हजार से 10 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक दाम मिले.

कापस को मिल सकता है 8500 का दाम

वर्तमान के दाम स्थिर रहे तो देश में 8 हजार से 8500 तक दाम मिल सकते है़ं यह दाम भी डॉलर की तुलना में रुपये का अवमूल्यन होने के कारण किसानों को मिल रहे है़ं बाजार में सरकी का दाम 3 हजार रुपये प्रति क्विंटल है़ यह दाम सोयाबीन के मंदी के चलते और नीचे आये तो कपास के रेट पर भी इसका असर हो सकता है.