महाराष्ट्र

Published: Jan 07, 2022 11:43 AM IST

Mumbai Water Taxi Service मुंबई में जल्द शुरू होने जा रही है वॉटर टैक्सी सर्विस, अब दक्षिण से नवी मुंबई तक का सफर सिर्फ 25 मिनट में होगा

कंटेन्ट राइटरनवभारत.कॉम
Representative Photo

नई दिल्ली: मुंबईकरों जल्द ट्रैफिक (Mumbai Traffic) की समस्या से बड़ी निजात मिल सकती है। मुंबई (Mumbai) के दक्षिणी सिरे से इसके उत्तरी उपनगरों तक आने-जाने में अब केवल 25 मिनट लगेंगे और परेशानी उतनी ही कम हो जाएगी। एक न्यूज़ रिपोर्ट के अनुसार, मुंबई में वॉटर टैक्सी सर्विस (Mumbai Water Taxi Service) इस महीने से परिचालन शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इससे न केवल लोगों को यात्रा में लगने वाले समय में भारी कमी होगी बल्कि शहर में अलग-अलग हिस्सों में कनेक्टिविटी में भी सुधार होगा। 

दरअसल मुंबई में हर दिन बम्पर-टू-बम्पर ट्रैफिक और भीड़भाड़ वाला सार्वजनिक परिवहन दिखाई देता है। वॉटर टैक्सी सर्विस नवी मुंबई के नेरुल, बेलापुर और जेएनपीटी को दक्षिण मुंबई के मझगांव में घरेलू क्रूज टर्मिनल से जोड़ेगी। इससे इस रूट पर कम के सिलसिले में रोज़ाना सफर करने वाले लोगों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। 

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट में वॉटर टैक्सियों के संचालकों में से एक कंपनी, इनफिनिटी हार्बर सर्विस के हवाले से कहा गया है कि, दो छोर के बीच एकतरफा आवागमन का किराया  ₹200 से ₹ 700 के बीच होगा, सेवा के लिया मासिक पास भी दिए जाएंगे।बताया जा रहा है कि, पीएम मोदी इस महीने इस सेवा का उद्घाटन करेंगे। 

हाल ही में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, सरकार द्वारा मार्ग आवंटित किए गए हैं, जिनमें एलीफेंटा को इंटरनेशनल क्रूज़ टर्मिनल, रीवास को डोमेस्टिक क्रूज़ टर्मिनल (DCT), धरमतार, करंजदे, डोमेस्टिक क्रूज़ टर्मिनल से बेलापुर, नेरुल, ऐरोली, वाशी, खंडेरी द्वीप समूह और जवाहरलाल नेहरू पोर्ट (जेएनपीटी), विभिन्न ऑपरेटरों को सेवा प्रदान करने की अनुमति दी जाएगी।

रिपोर्ट में इन्फिनिटी हार्बर सर्विस कंपनी के हवाले से कहा गया है कि, हाई-स्पीड एसी बोटों से स्थानीय ट्रेनों और सार्वजनिक परिवहन का भार उठाने और सबसे महत्वपूर्ण रूप से सभी मौसमों में चलने की उम्मीद है। वर्तमान में मुंबई और नवी मुंबई के बीच सड़क और रेल परिवहन का एकमात्र साधन है। रूट पर वॉटर टैक्सियों से लगभग 25 मिनट का समय लगेगा।